स्विगी और ज़ोमैटो के लिए खतरे की घंटी, सुनील शेट्टी ले आए अपना ऐप, अब तक जोड़ लिए 1500 रेस्टोरेंट

Danger bells for Swiggy and Zomato, Sunil Shetty brings his app, has added 1500 restaurants so far
Danger bells for Swiggy and Zomato, Sunil Shetty brings his app, has added 1500 restaurants so far
इस खबर को शेयर करें

Waayu app : फूड डिलिवरी में स्विगी और ज़ोमैटो की बादशाहत अब खतरे में है. एक तरफ ONDC की चर्चा है, जहां पर खाना स्विगी और ज़ोमैटो की तुलना में काफी सस्ता मिल रहा है, तो दूसरी तरफ अब वायु ऐप (Waayu App) भी बाजार में उतर चुका है. यह ऐप भी फूड से जुड़े काम में उतरा है और अभिनेता सुनील शेट्टी इसके कर्ता-धर्ता हैं. इस ऐप का नाम है Waayu. इस ऐप को इंडियन होटल एंड रेस्टॉरेंट असोसिएशन ने लॉन्च किया है. माना जा रहा है कि ये ऐप फूड डिलिवरी बिजनेस में स्विगी और ज़ोमैटो को कड़ी टक्कर दे सकता है.

एक्टर सुनील शेट्टी इस ऐप के ब्रांड एम्बेसडर हैं और उनके पास ऐप की इक्विटी भी है. उन्होंने मनी कंट्रोल से कहा, “हमें पता है कि फंडिंग का दौर चल रहा है, तो हमें कैश बर्न के बारे में बात नहीं करना चाहिए. टीम अच्छी हो और कैश फ्लो चलता रहे. मैं यूनिकॉर्न की बात नहीं कर रहा, मुझे उनमें इंटरेस्ट भी नहीं है. आप अगर हर स्टार्टअप को यूनिकॉर्न की तरह देखेंगे तो ऐसा नहीं होता है. मैं अच्छे फाउंडर्स और अच्छे आइडियाज़ को बैक करता रहूंगा.”

स्विगी- ज़ोमैटो से अलग कैसे है वायु?
आपने नोटिस किया है. जब आप स्विगी या ज़ोमैटो से खाना ऑर्डर करते हैं तो वहां पर या तो खाने की कीमत रेस्टॉरेंट की तुलना में ज्यादा होती है या फिर क्वांटिटी कम होती है. ऐसा क्यों होता है? क्योंकि स्विगी और जोमैटो रेस्टॉरेंट वालों से कमीशन लेते हैं. प्रोडक्ट को अपने प्लेटफॉर्म पर जगह देने के एवज में स्विगी और जोमैटो रेस्टॉरेंट्स से कमीशन लेते हैं. इस कमीशन को कम्पैंसेट करने के लिए रेस्टॉरेंट ओनर या तो चार्ज बढ़ा देते हैं या फिर खाने की क्वांटिटी घटा देते हैं.

वायु रेस्टॉरेंट्स से कोई कमीशन नहीं लेगा. वायु का दावा है कि वो ग्राहकों को उनके फेवरेट रेस्टॉरेंट का खाना बेस्ट प्राइज़ में देगा. फिलहाल ये ऐप मुंबई के लिए लॉन्च हुआ है, इस ऐप से अब तक 1500 से ज्यादा रेस्टॉरेंट्स जुड़ चुके हैं, जिनके तीन लाख से ज्यादा फूड आइटम्स ऐप से ऑर्डर किए जा सकते हैं.

वायु ऐप रेस्टॉरेंट्स से कोई कमीशन नहीं लेगा.
वायु में जब आप खाना ऑर्डर करेंगे तो वायु या तो तुरंत रेस्टॉरेंट्स को पैसे ट्रांसफर कर देगा या फिर UPI या दूसरे तरीकों से आप सीधे रेस्टॉरेंट्स को पे कर सकेंगे. इसके साथ ही वायु के जरिए आने वाले ऑर्डर्स को रेस्टॉरेंट्स ग्रैब डिलिवरी सर्विस, डंज़ो या फिर अपने खुद के स्टाफ से डिलिवर करवा सकते हैं. इसके साथ ही वायु रेस्टॉरेंट्स को एक SaaS प्लेटफॉर्म की सुविधा देगा, जिसमें रेस्टॉरेंट्स अपने वर्क फ्लो के हिसाब से ऑर्डर्स को मैनेज कर सकेंगे.

स्विगी-जोमैटो के दिन ठीक नहीं चल रहे?
आपको बता दें कि बीते दिनों अमेरिका की इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट फंड इनवेस्को ने स्विगी की वैल्युएशन को घटा दिया है. वहीं, ज़ोमैटो ने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म पर लगने वाले कमीशन को बढ़ा दिया था. योर स्टोरी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जोमैटो रेस्टॉरेंट्स पर विज्ञापन देने और कैंसिलेशन का खर्चा उठाने का दबाव भी बना रहा है.

आपको बता दें कि लंबे समय से रेस्टॉरेंट्स की शिकायत रही है कि ज़ोमैटो और स्विगी उनसे ज्यादा कमीशन ले रहे हैं और डिलिवरी में देरी कर रहे हैं. बीते दिनों मुंबई के रेस्टॉरेंट्स ने शिकायत की थी ज़ोमैटो ने अपना डिलिवरी रेडियस घटा दिया है. डिलीवरी रेडियस यानी किसी रेस्टॉरेंट के आसपास का वो इलाका जिसके दायरे में आने वाले लोग उस होटल या रेस्टॉरेंट से खाना मंगा सकते हैं.