Post Office की इस स्कीम में जमा करें 10 हजार रुपये महीने, मिलेगा 16 लाख का मुनाफा

Deposit 10 thousand rupees a month in this scheme of Post Office, you will get a profit of 16 lakhs
Deposit 10 thousand rupees a month in this scheme of Post Office, you will get a profit of 16 lakhs
इस खबर को शेयर करें

Post Office Scheme, How to Earn Money: अगर आप भी कम पैसों के निवेश में एक मोटा मुनाफा पाना चाहते हैं तो आपके लिए ये स्कीम काफी असरदार हो सकती है. दरअसल, पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम चल रही है. इन स्कीम के तहत कम पैसा निवेश करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है. ऐसे में यहा पैसा जमा कर अच्छा रिटर्न पाना एक बेहतरीन ऑप्शन है. एक ऐसी ही खास योजना है जिसमें कम पैसे में आपको अच्छा मुनाफा मिल सकता है. ऐसी ही एक स्कीम है जिसमें आप 100 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर 5.8% सालाना ब्याज मिल रहा है.

Post Office RD पर ऐसे होता है कैलकुलेशन
पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस में 100 रुपये से रेकरिंग डिपॉजिट (RD) में निवेश शुरू कर सकते हैं. साथ ही इसमें मैक्सिमम निवेश की कोई लिमिट नहीं है. इस स्कीम में आपको 5.8% का सालाना ब्याज मिलता है.

10 हजार रुपए से कितना मिलेगा पैसा
अगर आप हर महीने 10 हजार रुपए जमा करते हैं, तो 5 साल बाद आपके पास 6,96,968 रुपये का गारंटीड फंड तो होगा ही साथ ही ब्याज से 96,968 रुपये की कमाई होगी. इस अमाउंट में 6 लाख रुपए आपके निवेश के हैं.

10 साल में कितना मिलेगा फंड
अगर आप Post Office RD स्कीम को 5 साल के बाद एक बार और 5 साल के लिए बढ़ाते हैं तो आपको 16,26,476 रुपये का गारंटीड रिटर्न मिलेगा. इसमें 12 लाख रुपये आपके निवेश के होंगे. जबकि, 4,26,476 रुपए ब्याज से कमाई होगी.

जमा पर ले सकते हैं लोन
आपको बता दें, पोस्ट ऑफिस में RD अकाउंट पर आप लोन भी ले सकते हैं. इसके लिए नियम है कि 12 किस्त जमा करने के बाद आप डिपॉजिट पर 50% तक लोन ले सकते हैं. लोन की री-पेमेंट आप एकबार में या किस्तों में कर सकते हैं. लोन की ब्याज दर आरडी पर मिलने वाले ब्याज से 2% ज्यादा होगी. साथ ही इस स्कीम को आप 3 साल बाद प्री-मैच्योर क्लोजर कर सकते हैं.