खाना बनाते समय जल गई है सब्जी? ठीक करने के लिए तुरंत अपना लें ये 5 टिप्स

Did the vegetables get burnt while cooking? To fix this, immediately adopt these 5 tips
Did the vegetables get burnt while cooking? To fix this, immediately adopt these 5 tips
इस खबर को शेयर करें

टेस्टी-टेस्टी खाना खाने का मन सभी का करता है. आजकल जो महिला घर भी देखती हैं और बाहर का काम भी उनके लिए खाना बनाना एक बड़ा टास्क हो गया है. महिलाओं को खाना बनाना काफी ज्यादा पसंद होता है और कहीं महिलाएं ऐसी हैं जिनका जल्दी के चक्कर में खाना चल जाता है. खाने में जलने की स्मेल आने लगती है और वो बेस्वाद हो जाता है. आज आपको बताते हैं आप जले खाने को कैसे ठीक कर सकते हैं.

दूध

अक्सर जल्दबाजी के चक्कर में खाना जल जाता है. जिसकी वजह से दिक्कते आती है कि इसको ठीक कैसे करें या जल्दी दूसरी कैसे बनाएं. इसको ठीक करने के लिए आपको सबसे पहले गैस की फ्लेम का ध्यान रखना बेहद ही ज्यादा जरूरी होता है. अगर आपकी सब्जी हल्की सी जल गई है तो आप उसमें थोड़ा सा दूध डालकर दुबारा से पका लें. ऐसा करने से उसका स्वाद ठीक हो जाता है.

दही
जली हुई सब्जी में कड़वापन काफी ज्यादा हो जाता है, जो बिल्कुल भी खाई नहीं जाती है. आपको उसके टेस्ट को ठीक करने के लिए उसमें थोडा सा दही भी आप डाल सकते हैं. अगर आपकी सब्जी ज्यादा मात्रा में है तो आपको हल्का का दही डालकर इसको ठीक से पका लेना चाहिए. इससे ये होगा कि स्वाद काफी बढ़ जाएगा और जलेपन का स्वाद एकदम से चला जाएगा. आपको ये चीज जरूर करनी चाहिए.

घी
अगर आप दूध या दही इसमें से कुछ भी चीजें नहीं डालना चाहते हैं तो आपको घी को डालकर इसके स्वाद को ठीक कर सकते हैं. जली हुई सब्जियों में हल्का का आपको घी डाल लेना है और फिर उसके बाद इसको अच्छे से पकाना है. ऐसा करने से आपको खाने में भी अच्छा लगेगा और आपकी बनाई सब्जी भी बेकार नहीं जाएगा. अगर आपके साथ ऐसा रोज होता है तो ये आपके लिए एकदम बेस्ट रहेगा.

नींबू
अगर आपकी डिश अधिक मात्रा में न जलकर थोड़ी सी जल गई है तो आपको इसमें नींबू का रस या टमाटर डालकर इसके स्वाद को ठीक कर लेना चाहिए. ऐसा करने से आप इसे खाने लायक बना सकते हैं. अगर आप जलने की बदबू को दूर करना चाहते हैं तो आपको सिरके को डालकर इसके गंध को काफी मात्रा में दूर कर सकते हैं.

मलाई
आपकी डिश थोड़ी सी जली है जो जला हुआ हिस्सा बाहर करके बाकी सब्जी को आप बेकार होने से बचा सकते हैं. ऐसा करने से उसकी गंध भी नहीं आएगी. मलाई या क्रीम को सब्जी में मिलाकर अच्छे से पकाकर इसे जलेपन को ठीक कर सकते हैं.