चीन के इस रहस्यमयी अंतरिक्ष यान की हो रही चर्चा, 276 दिन बाद लौटा धरती पर

Discussion of this mysterious spacecraft of China, returned to earth after 276 days
Discussion of this mysterious spacecraft of China, returned to earth after 276 days
इस खबर को शेयर करें

China Spacecraft: चीन का एक रहस्यमयी अंतरिक्ष यान इन दिनों सुर्खियों में छाया हुआ है. यह स्पेसक्रॉफ्ट ऐतिहासिक मिशन को पूरा करने के 276 दिन बाद सोमवार को पृथ्वी पर उतरा. सीजीटीएन के मुताबिक अंतरिक्ष यान प्रौद्योगिकी अनुसंधान में देश की उपलब्धि में महत्वपूर्ण मील का पत्थर चिह्नित किया है. इससे अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए तकनीकी सहायता मिलेगी.

चीनी मीडिया के मुताबिक सोमवार को निर्धारित समय के अनुसार उत्तर-पश्चिम चीन में जिउक्वान लॉन्च सेंटर में बिना चालक दल के अंतरिक्ष यान वापस आ गया. यह यान स्वचालित यान है. चीनी सोशल मीडिया पर लोगों ने अनुमान लगाया है कि बीजिंग यू.एस. वायुसेना के एक्स -37 बी जैसा एक अंतरिक्ष यान विकसित कर रहा है. ऐसा अंतरिक्षयान जो वर्षों तक कक्षा में रह सकता है.

अंतरिक्ष यान क्या था, किन तकनीकों का परीक्षण किया गया था, यह कितनी ऊंची उड़ान भरता है, और अगस्त 2022 की शुरुआत में लॉन्च होने के बाद इसने क्या कवर किया, इस पर कोई विवरण नहीं दिया गया. इस स्पेसक्रॉफ्ट की तस्वीर भी सामने नहीं आई है.

चीन ने कहा कि अंतरिक्ष का यह सफल मिशन भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों को माउंट करने के लिए एक अधिक सुविधाजनक और सस्ता तरीका प्रदान करेगा. इसी तरह चीन ने 2021 में एक ऐसा ही यान अंतरिक्ष भेजा था, जो उसी दिन पृथ्वी पर लौट आया था.