शाम के समय भूलकर भी ना करें ये 5 काम, रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी; शरू हो जाता है बुरा वक्त

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: हिंदू धर्म शास्त्रों में हर चीज के लिए खास नियम बताए गए हैं. मान्यता है कि उन नियमों का पालन करने से घर-परिवार और जीवन में सुख-शांति बनी रहती है. इसके अलावा ईश्वर का भी आशीर्वाद मिलता है. ऐसे में जानते हैं कि शाम के वक्त कौन-कौन से काम नहीं करने चाहिए.

बंद नहीं करना चाहिए दरवाजा
शाम के वक्त खासकर सूर्यास्त के समय घर के दरवाजे खुले होने चाहिए. इसके अलावा घर का मुख्य दरवाजा भी बंद नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि शाम के समय घर में लक्ष्मी का आगमन होता है. इसलिए सूरज ढलते वक्त दरवाजा खोलकर रखना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है और परिवार में बरकत होती है.

सूई और लहसुन-प्याज का लेनदेन
मान्यता है कि शाम के वक्त भूलकर भी किसी को सूई और लहसुन-प्याज नहीं देना चाहिए. साथ ही शाम के वक्त किसी के द्वारा दिया गया लहसुन-प्याज या सुई भी नहीं लेना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में नकारात्मक शक्तियों का वास होने लगता है. इसके अलावा मान्यता यह है कि शाम के वक्त इन चीजों को घर से निकालना भी अशुभ है. ऐसा करने से घर के सदस्यों के बीच आपसी तालमेल में कमी आती है.

भोजन करना है निषेध
शाम के समय भोजन करना निषेध माना गया है. महाभारत में भी इस बात का जिक्र है कि सूर्यास्त के वक्त भोजन करने से आयु कम होती है. साथ ही सेहत पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इसके अलावा इस वक्त भोजन करने से सीधा असर मन-मस्तिष्क और पाचन क्रिया पर होता है. साथ ही साथ धन का नुकसान होता है और घर में दरिद्रता आती है.

तुलसी को नहीं छूना चाहिए
शास्त्रीय मान्यताओं के मुताबिक शाम के समय तुलसी को छूना नहीं चाहिए. दरअसल तुलसी को राधा-रानी का स्वरूप माना गया है. सूर्यास्त के वक्त तुलसीजी लीला करने जाती हैं, इसलिए उस वक्त तुलसी छूना अपराध माना गया है. इस वक्त तुलसी को बिना स्पर्श किए दीपक दिखाना चाहिए.

सूर्यास्त के वक्त ना करें लेनदेन
शास्त्रीय मान्यताओं के मुताबिक सूर्यास्त के वक्त पैसों का लेनदेन नहीं करना चाहिए. दरअसल इस अवधि में ना तो किसी को पैसे उधार दें और न ही किसी से पैसे लें. माना जाता है कि सूर्यास्त के समय दिया गया दान मुसीबतों का कारण बन सकता है. धन से संबंधित कार्य सुबह में करना शुभ माना गया है.