बच्चों के कान में तेल डालते समय ना करें ये गलतियां, सुनने में हो सकती है दिक्कत

Do not make these mistakes while putting oil in the ears of children, there may be trouble in hearing
Do not make these mistakes while putting oil in the ears of children, there may be trouble in hearing
इस खबर को शेयर करें

Kids Care In Hindi: महिला को गर्भ धारण करने के बाद ही परिवार के लोग तमाम तरह के नुस्खे बताने लगते हैं. हालांकि यह जरूरी भी है. क्योंकि अनुभव वाली महिलाएं अक्सर अच्छी राय देती हैं. जिससे बच्चे को कोई नुकसान न होने पाए, छोटे बच्चों के देखभाल के लिए आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि एक छोटी सी गलती बच्चे को जीवन भर के लिए बर्बाद कर सकती है. ऐसा देखा गया है कि छोटे बच्चे के कान में गंदगी जमा हो जाती है. जिससे बच्चे के कान गहरा प्रभाव पड़ सकता है. इससे बच्चा बहरेपन का भी शिकार हो सकता है. सबके पास कान साफ करने के लिए अलग तरह के नुस्खे मौजूद रहते हैं. कोई-कोई बच्चे के कान में तेल डालते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि बच्चे के कान में तेल डालना चाहिए या नहीं तो आइए जानते हैं बच्चों के कान में तेल डालना कितना सही है और कितना गलत.

50 की उम्र में Mandira Bedi ने शेयर कर दी ऐसी तस्वीरें,आहें भर रहे लोग

क्या बच्चों के कान में तेल डालें या नहीं
बच्चों के कान में तेल डालने की प्रक्रिया बहुत पुराने समय से चली आ रही है. लेकिन इस बदलते दौर में बहुत सी ऐसी चीजें मौजूद हैं. जिसके इस्तेमाल से बच्चों के कानों पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है. आप बच्चों के कान में तेल डाल सकते हैं क्योंकि बच्चों की स्किन एकदम मुलायम होती है और सरसों का तेल उसके लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन इसके इस्तेमाल करने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है.

Ranveer Singh ने न्यूड फोटोशूट से मचाई खलबली, Deepika Padukone ने…

इन सावधानियों को बर्ते
बच्चों की स्किन बहुत मुलायम होती है इसलिए गुनगुने तेल का इस्तेमाल करें. बच्चे की कान सफाई के दौरान कॉटन बाल का इस्तेमाल करें. शिशुओं के कान में तेल न डालें. कई तरह की महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए डॉक्टर्स की सलाह लें.

शख्स ने सबके सामने की गन्दी हरकत, Priyanka Chopra ने जडा थप्पड़

Draupadi Murmu की कुंडली में था राजयोग, लिखा था…