सब्जी या दाल में है नमक ज्यादा तो न लें टेंशन, अपनाएं 4 तरकीबें, मिनटों में स्वाद मिलेगा लाजवाब

Do not take tension if there is too much salt in vegetables or pulses, follow 4 tricks, you will get amazing taste in minutes
Do not take tension if there is too much salt in vegetables or pulses, follow 4 tricks, you will get amazing taste in minutes
इस खबर को शेयर करें

Tips To Balance Excessive Saltiness: स्‍वादिष्‍ट भोजन यानी मसालों का सही प्रयोग और परफेक्‍ट मात्रा में इनका इस्‍तेमाल. अगर आप कम मसाले या नमक खाने में दें तो भोजन फीका लगता है, जबकि अधिक मात्रा में मसाले पड़ जाएं तो ये भी सारा जायका खराब कर देता है. खासतौर पर अगर नमक खाने में अधिक पड़ जाए तो ये पूरे खाने को बर्बाद कर सकता है. लेकिन अगर कभी जल्‍दबाजी के चक्‍कर में खाने में अधिक मात्रा में नमक पड़ जाए, तो समझ नहीं आता कि इसे किस तरह ठीक किया जाए. खासतौर पर अगर घर में मेहमान आए हुए हैं और नमक अधिक पड़ जाए तो ये बड़ी परेशानी बन जाती है. यहां हम आपके लिए लाए हैं कुकिंग का ऐसा टिप्‍स, जिसकी मदद से आप खाने में पड़ चुके अधिक नमक को मिनटों में ठीक कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

उबले आलू का करें प्रयोग
उबले आलू की मदद से आप सब्‍जी में नमक के असर को कम कर सकते हैं. अगर आपकी सब्जी में नमक अधिक लग रही है और‍ फ्रिज में उबला आलू पड़ा है तो आप उसे निकालकर छील लें और मैश करते हुए सब्‍जी की करी में मिला लें. फिर गैस पर ढंक कर 1 मिनट पका लें. नमक का असर कम हो जाएगा और स्‍वाद भी अच्‍छा हो जाएगा.

दही का इस्तेमाल
आप दही की मदद से खाने में नमक की मात्रा को बैलेंस कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़ा सा दही लें और पानी मिलाकर अच्‍छी तरह से फेट लें. अब इसे धीरे धीरे दाल या सब्‍जी की करी में डालें और ढंक कर गैस ऑन कर दें. दही के साथ मिलते ही सब्‍जी में नमक की मात्रा बैलेंस हो जाएगी और जायका भी बढ़ जाएगा.

नींबू का रस
अगर नमक के असर को कम करना है तो आप खट्टी चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप नींबू का भी आसानी से इस्‍तेमाल कर सकते हैं. दरअसल कई बार फ्रिज में उबला आलू, दही आदि नहीं होते. ऐसे में आप नींबू मिलाकर काम चला सकते हैं. इसके लिए आप नींबू लें और इसे काटकर इसका रस निकाल लें. अब आप सब्‍जी की मात्रा के अनुसार नींबू का रस गाड़ें और इसमें डाल लें. अच्‍छी तरह से मिलाएं और गैस को बंद कर ढंक दें. नमक का स्‍वाद बैलेंस हा जाएगा.

भुना बेसन
गलती से अगर सब्जी में नमक ज्यादा पड़ गया है तो आप दो चम्‍मच बेसन लें और इसे तवे पर अच्‍छी तरह रोस्‍ट कर लें. जब बेसन का रंग गहरा होने लगे और खुशबू आने लगे तो आप सब्‍जी की करी में इसे डालें और हल्‍के हाथों से मिला लें. इस तरह नमक का असर तो कम होगा ही, सब्‍जी का स्‍वाद भी इन्‍हेंस होगा. आप करी से लेकर ड्राई सब्‍जी में भी इसे डाल सकते हैं.