क्या आप भी झालमुड़ी बड़े चाव से खाते हैं? फैक्ट्री में ऐसे बनते हैं मुरमुरे, पैरों से कुचलकर…

इस खबर को शेयर करें

खाने-पीने की चीजों का संपर्क सीधे इंसान की हेल्थ से होता है. अगर आप गंदगी में बनी चीजें खाएंगे तो बीमार पड़ ही जाएंगे. इस वजह से खाना हमेशा साफ़-सुथरे तरीके से बनाया जाना चाहिए. घर पर तो हम किचन में अच्छे से सफाई के बाद ही खाना बनाते हैं. लेकिन बाहर से मंगवाए खाने के साथ इसकी गारंटी नहीं ली जा सकती. ऐसे भी कई आइटम होते हैं जिसे हम मार्केट से पैकेट में लेकर आते हैं और घर पर उससे कई चीजें बना कर खाते हैं.

ऐसा ही एक आइटम है मुरमुरा. मुरमुरे को भारत में कई तरीकों से खाया जाता है. कुछ इससे भेलपुरी बनाते हैं तो कुछ झालमुरी. मुरमुरे हेल्थ के लिए भी काफी अच्छे माने जाते हैं. ये सुपाच्य होते हैं और साथ ही काफी स्वादिष्ट भी. इससे बने अलग अलग डिशेस को भी लोग काफी पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस टेस्टी मुरमुरे को बनाया कैसे जाता है? सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो वायरल हो रहा है.

इतनी गंदगी के बीच बनता है मुरमुरा
सोशल मीडिया पर एक मुरमुरा फैक्ट्री का वीडियो शेयर किया गया. इसमें जब लोगों ने देखा कि आखिर कैसे बनाए जाता है मुरमुरा, तो उनकी उबकाई निकल गई. जिस मुरमुरे को हम इतने चौ से खाते हैं, उसे पैरों से रौंदकर बनाया जाता है. सबसे पहले चावल को पैरों से ही धोया जाता है. इसके बाद उन्हें सुखाकर उससे मुरमुरा बनाया जाता है. इन सारी प्रक्रियाओं में सिर्फ पैरों का ही इस्तेमाल होता है. चावल को धूल-मिट्टी के साथ ही सुखाया जाता है.

नमक मिलाने का स्पेशल तरीका
फैक्ट्री में बनाए मुरमुरों में नमक मिलाया जाता है. इसके लिए नमक की बोरियों को खोलकर इनके ऊपर डाल दिया जाता है. जिसे बाद में फिर से पैरों की मदद से ही मिलाया जाता है. शेयर होते ही ये वीडियो वायरल हो गया. एक शख्स ने कमेंट में लिखा कि नमक तो इसमें पसीना अनुसार मिलाया जाता है. वहीं कई को ये बेहद अनहाइजेनिक लगा. कई ने आगे से मुरमुरे खाने से ही तौबा कर लिया. तो आपका क्या इरादा है मुरमुरों को खाने के लिए.