कचरे में फेंक देते हैं साबुन के बचे छोटे टुकड़े? दोबारा यूज करने के ये जबरदस्त तरीके उड़ा देंगे होश

इस खबर को शेयर करें

साबुन का इस्तेमाल घरों में नहाने से लेकर कपड़ों को साफ करने के लिए किया जाता है। पर जब यह पानी में घुलकर छोटे साइज के हो जाते हैं, तो लोग कचरे के डिब्बे में इसे फेंक देते हैं। ऐसा लगभग ज्यादातर घरों में होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, जिसे आप कचरा समझने की गलती कर रहे हैं, वह आपकी रोजमर्रा की कई परेशानियों को खत्म कर सकता है। यहां हम आपको साबून के ऐसे ही कुछ जबरदस्त यूज करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

​हाथ धोने के लिए बनाएं हैंडवॉश

बचे हुए साबुन के टुकड़ों से आप गंदे हाथों को धोने का हैंडवाश भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको ढेर सारे साबुन के टुकड़ों की जरूरत होगी। जब आपके पास 10-12 टुकड़े जमा हो जाए तो इसे अच्छी तरह से क्रश कर लें। फिर इसे पानी में डालकर घोल तैयार कर लें। सुगंध के लिए आप इसमें अपनी पसंद का अरोमा ऑयल भी डाल सकते हैं। अब इसे एक स्प्रे बोतल में स्टोर करके हाथ धोने के लिए यूज करें।

जूतों की बदबू को दूर करने के लिए

पसीने के कारण कभी-कभी जूतों से भयंकर गंध आने लगती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप साबुन के बचे टुकड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए साबुन को पतले कपड़े में हल्का लपेटकर जूतों में रोज रातभर के लिए रख दें। सुबह आपको अपना जूता फ्रेश मिलेगा।

गार्डन के लिए बनाएं कीटनाशक

मौसम में बदलाव के कारण पौधों में अक्सर कीड़े-मकोड़े पनपने लगते हैं, जो उनकी ग्रोथ को रोकते हैं। ऐसे में आप साबुन के बचे हुए टुकड़ों से कीटनाशक तैयार कर सकते हैं।

इसके लिए साबुन का घोल तैयार करें फिर इसमें वेजिटेबल ऑयल मिला लें। अब इसे स्प्रे बोतल में डालकर रोज गार्डन में छिड़कें। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में पूरे गार्डन में एक भी कीट नजर नहीं आएंगे।

कपड़ों से हटाएं सीलन की बदबू
कबर्ड में लंबे समय से कपड़े पैक रखे हो तो उसमें से अजीब सी गंध आने लगती है। वहीं, बारिश के दिनों में कपड़ों से सीलन की बदबू आना भी बहुत ही आम समस्या है।

ऐसे में कपड़ों को फ्रेश रखने के लिए आप अपने सेंटेड बाथिंग सोप के बचे टुकड़ों को एक कॉटन के कपड़े में लपेटकर कबर्ड के हर एक रैक पर रख सकते हैं।

घर पर बनाएं अपना साबुन

नहीं शेविंग क्रीम खरीदने की जरूरत
बचे हुए साबुन का इस्तेमाल आप शेविंग क्रीम के विकल्प के रूप में भी कर सकते हैं। इससे बिल्कुल महंगे शेविंग क्रीम की तरह ही त्वचा पर चमक और चिकनाहट मिलती है।