चालान का एक मैसेज आपको बना देगा कंगाल, भूलकर भी न करें ये काम!

इस खबर को शेयर करें

भारत में साइबर घोटाले कितने बढ़ रहे हैं। लोगों का पैसा चुराने के लिए ऑनलाइन स्कैमर्स कई अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं। अब एक और नया तरीका सामने आया है जिसके जरिए लोगों के पैसे चुराए जा रहे हैं। ये तरीका है फेक ई-चालान स्कैम।

क्या है मामला:
डीसीपी मुख्यालय और फरीदाबाद के साइबर अधिकारी हेमेंद्र कुमार मीना ने खुलासा कर बताया है कि अब ई-चालान पेमेंट स्कैम बढ़ने लगे हैं। इसके लिए हैकर्स पैसे चुराने के लिए फर्जी मैसेज बना रहे हैं और लोगों को भेज रहे हैं। ये काफी हद तक वैध चालान जैसे ही हैं। इनमें मालीशस लिंक शामिल हैं।

क्या है फर्जी ई-चालान स्कैम?

पुलिस के अनुसार, स्कैमर्स लोगों को ऐसे मैसेज भेज रहे हैं जो देखने में एकदम असली लगते हैं। यह उन चालान जैसे ही दिखते हैं जो ट्रैफिक पुलिस भेजती है। मैसेज में लिखा गया है कि व्यक्ति ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया है और उसे जुर्माना भरना होगा। मैसेज में एक लिंक भी दिया गया होता है जिस पर व्यक्ति को क्लिक करना होता है। लिंक को पेमेंट लिंक की तरह दिखाया गया है।

लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा भारी:
अगर कोई लिंक पर क्लिक करता है तो उसे एक फर्जी वेबसाइट पर ले जाया जाता है। यह एकदम असली ट्रैफिक पुलिस वेबसाइट की तरह दिखती है। वेबसाइट उनसे उनकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी मांगती है। साथ ही जुर्माना भी देने को कहती है। कुछ मामलों में अगर यूजर लिंक पर क्लिक करता है तो साइबर क्रिमिनल्स यूजर की डिवाइस का एक्सेस हासिल कर लेते हैं। वहीं, कई मामलों में यूजर्स के डेबिट और क्रेडिट कार्ड अचानक से खाली हो गए।

ट्रैफिक पुलिस की नकली और असली वेबसाइट में अंतर:
आधिकारिक सरकारी साइट: https://echallan.parivahan.gov.in/
नकली वेबसाइट: https://echallan.parivahan.in/
नकली वेबसाइट में .gov को हटा दिया जाता है।​
ई-चालान स्कैम से कैसे बचें?

टेक्स्ट मैसेजेज में किसी भी ऐसे लिंक पर क्लिक न करें जो आपको फर्जी लग रहा हो या जिसकी अपेक्षा आपको न हो। अगर कोई लिंक आपको किसी ट्रैफिक पुलिस वेबसाइट पर ले जाता है तो आपको सतर्क होना होगा। एक बार जब आप फर्जी वेबसाइट पर अपनी निजी और वित्तीय जानकारी दर्ज कर देते हैं, तो स्कैमर आपके पैसे चुरा सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि आपको असली ई-चालान प्राप्त हुआ है तो आपको सीधे यातायात पुलिस विभाग से संपर्क करना होगा। बिना किसी पुलिस अधिकारी से बात किए कोई भी पेमेंट न करें।

अगर कोई मैसेज आपकी वित्तीय या निजी जानकारी मांगे तो आपको उस मैसेज को इग्नोर करना है।

ई-चालान का पेमेंट केवल ट्रैफिक पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही करें। भारत में ई-चालान के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in/ है।