फटे-पुराने मोजे को दोबारा नहीं करेंगे फेंकने की गलती, यूज करने का ये तरीका खुश कर देगा दिल

इस खबर को शेयर करें

मोजे का इस्तेमाल तो हर कोई करता है, लेकिन फिर भी लोगों को इसके अलग-अलग इस्तेमाल के तरीकों के बारे में नहीं पता है। इसलिए मोजे के पुराने होने पर या फटने पर इसे सीधे कचरे के डिब्बे में फेंक देते हैं। यदि आप भी ऐसा ही करते हैं, तो यह लेख आपके लिए है।

वैसे तो लोग सॉक्स को फेंकने से इसलिए भी नहीं कतराते हैं, क्योंकि यह ज्यादा महंगे नहीं होते हैं। लेकिन यदि आपको छोटी-छोटी चीजों से बचत करने की आदत है, चीजों को रीसायकल करना पसंद है, तो यहां बताए गए मोजे को रीयूज करने के ट्रिक्स आपको पसंद आ सकते हैं।

घर में डस्टिंग करने के लिए

घर में दीवारों की डस्टिंग तो झाड़ू से आसानी से हो जाती है, लेकिन फर्नीचर समेत जो दूसरे डेकोर के सामानों से धूल हटाने के लिए सॉफ्ट कपड़े की जरूरत होती है।

ऐसे में यदि आप अपने पुराने मोजे का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सॉफ्ट होने के साथ ही हल्का रूखा होता है, जिसके कारण सफाई अच्छी तरीके से हो जाती है।

ऐसे रियूज करें पुराने मोजे

मिरर, विंडो ग्लास चमकाने के लिए
ग्लास वाली विंडो और मिरर को साफ रखना बहुत मुश्किल काम होता है। क्योंकि इसपर धूल बहुत जल्दी जमती है। कई बार साफ करने के बाद इस पर पानी के धब्बे भी बन जाते हैं।

ऐसे में मौजे आपके घर के कांच को हमेशा चमका कर रखने में फायदेमंद होते हैं। क्योंकि कॉटन, वुल, स्पैन्डेक्स जैसे मटेरियल से बने होने के कारण यह धूल और दाग आसानी से हटा देता है।

गाड़ी साफ करने के लिए

​गाड़ी को साफ करने के लिए अलग से कपड़े का जुगाड़ करने की टेंशन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी यदि आपके पास पुराने मोजे हैं।

क्योंकि गाड़ी की कांच को साफ करने के लिए और इसे पॉलिश करने के लिए पुराने मोजे सबसे अच्छे विकल्प होते हैं। इससे कार पर सफाई के बाद कोई निशान भी नहीं छुटता है।

तेल के बोतल को कवर करने के लिए
तेल के बोतल से तेल रिसना बहुत आम समस्या है। इससे किचन स्लैब और कैबिनेट पर भी दाग लग जाते हैं, जो डस्ट के संपर्क में आकर बहुत ही गंदा और चिपचिपा हो जाता है। साथ ही तेल की बोतल पर भी चिपचिपाहट आ जाती है। ऐसे में पुराने या फटे मौजे को काटकर आप इस तेल की बोतल पर कवर की तरह लगा सकते हैं।