सुबह खाली पेट पी लें इनमें से कोई भी एक ड्रिंक, लिवर की सारी गंदगी हो जाएगी बाहर

Drink any one of these drinks on an empty stomach in the morning, all the dirt from the liver will be flushed out.
Drink any one of these drinks on an empty stomach in the morning, all the dirt from the liver will be flushed out.
इस खबर को शेयर करें

Healthy drinks for Liver detox: लिवर हमारे शरीर का अहम हिस्सा है. यह हमारे शरीर में जमा विषैले तत्वों को बाहर कर बॉडी को निरोगी बनाने का काम करता है. इसमें जमा गंदगी दूर करने के लिए हमें सुबह उठते ही खाली पेट कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए.

हल्दी की चाय
हल्दी एक मसाला होने के साथ ही आयुर्वेदिक औषधि भी है. इसमें एंटी- इंफ्लेमेटरी और एंटी- ऑक्सीडेंट्स के तत्व पाए जाते हैं. आप सुबह हल्दी की चाय (Turmeric tea for liver) भी पी सकते हैं. ये तत्व लिवर में से विषाक्त पदार्थ को दूर करने में मदद करते हैं, जिससे लिवर बढ़िया ढंग से काम करता है.

चुकंदर का जूस
चुकंदर एक चीज है, जिसे खाया भी जा सकता है और उसका जूस (Beetroot juice for liver) बनाकर भी पिया जा सकता है. इसे पीने से शरीर में खून बनता है. चुकंदर को लिवर के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसे पीने से लिवर डिटॉक्स होता है.

हर्बल टी
हर्बल टी (Herbal tea for liver) एक गुणकारी पेय है. यह चाय एंटीऑक्सीडेट्स से भरपूर होती है. रोजाना हर्बल टी के सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. सुबह के वक्त इसे पीने से लिवर में जमा फैट खत्म हो जाता है, जिससे वह सही ढंग से काम कर पाता है.

नींबू- अदरक की चाय
नींबू- अदरक की चाय (Lemon-ginger tea for liver) को भी लिवर के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसे पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है. यह लिवर में जमा गंदगी को दूर कर उसे साफ रखता है.

आंवला जूस
लिवर को फिट रखने के लिए आप आंवले का जूस (लिवर के लिए आंवला जूस, लिवर के लिए नींबू- अदरक की चाय, लिवर के लिए हर्बल टी, लिवर के लिए बीटरूट जूस, लिवर के लिए हल्दी की चाय) पी सकते हैं. उसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में मिलता है. साथ ही लिवर को फिट रखने के लिए कई सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं, जो लिवर से हानिकारक तत्वों को दूर रखते हैं.