रोजाना खाएं मुट्ठीभर भीगी हुई मूंगफली, फिर देखिए कमाल के फायदे

इस खबर को शेयर करें

नियमित रूप से मूंगफली का सेवन सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का रामबाण इलाज है. इसे रोज रात में भिगोकर रखें और सुबह खाएं. ये डाइजेशन को ठीक रखने के साथ ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करेगा. 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन पाया जाता है. इसमें प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत से भी ज्यादा पाई जाती है. इसके साथ ही यह आपकी पाचन शक्ति बढ़ाने में भी मददगार है. अगर आप मूंगफली का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में दूध, बादाम और घी की पूर्ति हो जाती है.

गैस और एसिडिटी की समस्या का इलाज
मूंगफली को भिगो कर सुबह खाली पेट खाते हैं तो आपको गैस और एसिडिटी की शिकायत नहीं होगी. मूंगफली पोटेशियम, मैंग्नीज, कॉपर, कैल्शियम,आयरन, सेलेनियम जैसे गुणों से भरपूर होती हैं. इसके साथ ही सर्दियों में भीगी हुई मूंगफली को अगर आप गुड़ के साथ खाते हैं तो जोड़ों और कमर का दर्द भी दूर होगा.

आंखों की रोशनी बढ़ाए
मूंगफली विटामिन से भरपूर होती है. ये आपकी आंखों की रोशनी और याद्दाश्त तेज करने में सहायक है. इससे आपके शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है.

कैंसर का खतरा कम होगा
मूंगफली में पाए जाने वाले तैलीय अंश के कारण यह गीली खांसी और भूख न लगने की समस्या को दूर करने में मददगार होती है. अगर आप रोजाना इसके कम से कम 20 दाने खाते हैं तो कैंसर का खतरा कम होगा. मूंगफली में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक जैसे तत्व कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते हैं.

डायबिटीज ​के मरीज रोज इन तरीकों से करें मेथी का सेवन, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीजों के लिए
अगर आप हर रोज भीगी हुई मूंगफली का सेवन करते हैं तो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. रोज मूंगफली के 50 ग्राम दानों को रातभर भिगोकर रखें और सुबह इसका सेवन करें. मूंगफली को भिगो कर इसका सेवन करने से डाइजेशन भी ठीक रहता है.