खाने में ऊपर से नमक डालकर खाना मतलब ‘मौत’, यकीन नहीं तो पढ़ें ये रिपोर्ट

Eating food by adding salt from above means 'death', if you are not sure then read this report
Eating food by adding salt from above means 'death', if you are not sure then read this report
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: यूरोपियन हार्ट जनरल में एक रिसर्च हुई है जो अब भारत में काफी चर्चा में बनी हुई है। दरअसल, रिसर्च में दावा किया है कि जो लोग अपने खाने में रोजा ऊपर से नमक (Salt) मिलाते हैं, उन लोगों में समय से पहले मौत का खतरा आम लोगों के मुकाबले 28% ज्यादा होता है। यह रिसर्च लगभग 5 लाख लोगों पर की गई है।

रिसर्च के मुताबिक, जब नमक खाने के साथ पक जाता है तो इसके आयरन का स्ट्रक्चर बदल जाता है और आपकी बॉडी इसे जल्दी अब्जॉर्ब कर लेती है। कच्चा नमक, जिसे आप ऊपर से डालकर या छिड़ककर खाते हैं उसका स्ट्रक्चर नहीं बदलता है। इसलिए बॉडी इसे बहुत धीरे अब्जॉर्ब कर पाती है। जिससे हाइपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां होती हैं।

एक अन्य रिसर्च में दावा किया गया है कि खाने में अलग से नमक मिलाने से पुरुषाें की लाइफ एक्स्पेक्टेंसी में दाे साल और महिलाओं की लाइफ एक्स्पेक्टेंसी में डेढ़ साल की कमी हाेती है। ब्रिटेन में 50 साल की उम्र के आसपास के पांच लाख लाेगाें पर नाै साल तक रिसर्च में यह बात सामने आई है।

ज्यादा नमक खाने के क्यों हैं नुकसान-
नमक में सोडियम और पोटेशियम दोनों होता है। सोडियम इंसान के शरीर में पानी का सही लेवल बनाने से लेकर ऑक्सीजन और दूसरे पोषक तत्व सभी ऑगर्न तक पहुंचाने में मदद करता है। इसकी वजह से हमारी नर्व (तंत्रिका) में एनर्जी आती है। डॉक्टर्स के मुताबिक, मानव शरीर में केवल 5 ग्राम की नमक जाना चाहिए। आसान भाषा में कहें तो केवल खाने में एक छोटा चम्मच नमक ही होना चाहिए। इसके साथ ये भी याद रखें कि एक दिन में आपको 2.3 ग्राम ही सोडियम लेना चाहिए, जोकि आपको 5 ग्राम नमक में मिल जाता है।

क्या होती बीमारियां-
– हड्डियां कमजोर होना
-लकवा
-दिल संबंधी बीमारी
-हाई ब्लड प्रेशर
बालों का झड़ना
किडनी में सूजन

ज्यादा नमक खाने के क्या हैं लक्षण
-शरीर पर सूजन रहना
– कमजोरी होना
– प्यास ज्यादा लगना
हाई बल्ड प्रेशर रहना

बाजार से समान लेते वक्त ध्यान रखें-
बाजार के कई आइटम में आपको सोडियम या साल्ट मात्रा लिखी जाती है। आप यहां कन्फ्यूज हो सकते हैं कि ये सोडियम और साल्ट में क्या अंतर है तो हम आपको बता दें, पैकेड फूड में सोड‍ियम होता है। खाने की कोई भी चीज खरीदने से पहले उसका सोड‍ियम लेवल चेक करना चाह‍िए। सोड‍ियम का लेवल खाने के हर पैकेट पर ल‍िखा होता है लोग उसे सॉल्‍ट की मात्रा समझ लेते हैं। यह गलत है। सोड‍ियम केवल सॉल्‍ट का एक ह‍िस्‍सा है। आपको पूरा सॉल्‍ट लेवल चेक करना चाह‍िए।

नमक में सोडियम कितना होता है इसे नीचे बने टेबल से चेक करें

1/4 चम्मच नमक = 575 मिलीग्राम सोडियम
1/2 चम्मच नमक = 1,150 मिलीग्राम सोडियम
3/4 चम्मच नमक = 1,725 मिलीग्राम सोडियम
1 चम्मच नमक = 2,300 मिलीग्राम सोडियम
इस रिसर्च को पढ़ने के बाद शायद आप नमक खाना छोड़ दे लेकिन ऐसा करना भी आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है, तो जानें कम नमक खाने से क्या होता शरीर को नुकसान

लो ब्लडप्रशर के पेशेंट बन सकते हैं।
टाइप 2 डाइबिटीज के शिकार हो सकते हैं।
सुस्ती और उल्टी की भी समस्या हो सकती है।
ब्रेन और हार्ट में सूजन आ सकती है।
सूजन के कारण सिरदर्द, कोमा और सीजर्स के अटैक भी आ सकते हैं।
जिन ऑगर्न को जितना खून चाहिए, वो वहां तक नहीं पहुंच पाता है।
एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल 4.6% बढ़ जाता है।