हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ का असर; गरज चमक और धूल भरी आंधी के साथ बूंदाबांदी

Effect of Western Disturbance in Haryana; Drizzle with thunder and dust storm
Effect of Western Disturbance in Haryana; Drizzle with thunder and dust storm
इस खबर को शेयर करें

सोनीपत: हरियाणा में 18 मई को एक बार फिर से मौसम में बड़ा बदलाव आने की संभावना है। 18 मई को पूरे प्रदेश के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। कुछ जिलों में जहां तेज धूल भरी आंधी आएगी, वहीं कुछ जिलों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है। मौसम का ये बदलाव प्रदेश के सभी जिलों में दिखाई देगा।

कल रात से बदलेगा मौसम
IMD चंडीगढ़ की ओर से जारी मौसम चेतावनी बुलेटिन में बताया गया है कि अगले पांच दिनों में हरियाणा में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं हाेने वाला है। गर्मी लोगों को ऐसे ही सताती रहेगी। हालांकि 16 व 17 मई को प्रदेश में मौसम सामान्य रहेगा। इस दौरान 25 से 35 किलाेमीटर की रफ्तार से सतही हवा चलेगी। बीच-बीच में आंशिक बादलवाई तथा कहीं-कहीं पर हवाएं व गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना है।

16 से 18 मई तक ऐसा रहेगा मौसम
चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन खीचड़ ने बताया कि राज्य में मौसम आमतौर पर 18 मई तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में 16 मई दोपहर बाद मौसम में बदलाव होने व धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है। 16 मई रात्रि से 18 मई के दौरान बीच-बीच में आंशिक बादलवाई तथा कहीं-कहीं पर हवाएं व गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना है।

19 से मौसम खुश्क, बढ़ेगा तापमान
इससे राज्य में इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट आने की संभावना है। परंतु 19 मई से फिर से मौसम आमतौर पर खुश्क व गर्म हो जाने तथा दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना बन रही है

18 को इन जिलों में ऐसा रहेगा मौसम
उत्तर हरियाणा के 6 जिलों अंबाला, पंचकूला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल व कैथल में 18 मई को गरज चमक के साथ बूंदाबांदी की संभावना है। दक्षिण और दक्षिण पूर्व हरियाणा के जिलों महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, रोहतक, फरीदाबाद, सोनीपत व पानीपत में 18 मई को धूल भरी, गरज चमक के साथ बारिश का आशंका है। इन जिलों में 35 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। यही हाल पश्चिम और दक्षिण पश्चिम जिलों सिरसा, फतेहाबाद, जींद, भिवानी, हिसार व चरखी दादरी का रहने वाला है। यहां भरी आंधी, गरज चमक का येलो अलर्ट है।

रात का तापमान स्थिर
बीती रात भी गर्मी के लिहाज से अच्छी खासी पसीने छुड़ाने वाली रही। 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में केवल -1 डिग्री की ही गिरावट दर्ज हुई है। पंचकूला में 2.4 डिग्री की गिरावट के साथ न्यूनतम पारा गिर कर सबसे कम 21.2 डिग्री दर्ज किया गया। सिरसा की रात सबसे गर्म रही। यहां पारे में 2 डिग्री की गिरावट आने के बाद भी रात का तापमान यहां प्रदेश में सबसे ज्यादा 26.4 डिग्री दर्ज किया गया। हालांकि यमुनानगर में सबसे ज्यादा 2.7 डिग्री तक गिरावट न्यूनतम तापमान में हुई है। इसके बाद भी यहां पारा 21.9 डिग्री दर्ज किया गया।