नाश्ते में इन 5 कारणों से जरूर शामिल करने चाहिए अंडे, वजन पर भी पड़ता है बहुत असर

Eggs must be included in breakfast for these 5 reasons, it also has a great impact on weight.
Eggs must be included in breakfast for these 5 reasons, it also has a great impact on weight.
इस खबर को शेयर करें

Healthy Breakfast: आमलेट, फ्राइड एग, अंडे की भुजिया और उबले अंडे नाश्ते में खूब खाए जाते हैं. देखा जाए तो अंडे से कई तरह की डिशेज तैयार की जा सकती हैं. लेकिन, बहुत से लोगों का मानना है कि अंडे ब्रेकफास्ट में नहीं खाने चाहिए या फिर अंडे (Eggs) सुबह के समय हैवी हो जाते हैं और कॉलेस्ट्रोल का कारण बनते हैं. लेकिन, कई न्यूट्रीशनिस्ट का मानना है कि अंडा विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत है और इससे शरीर को कोलिन, प्रोटीन और कई एटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं. यहां जानिए ऐसे ही कुछ कारण जो अंडों को सुबह नाश्ते में खाने के लिए परफेक्ट चॉइस बनाते हैं.

नाश्ते में अंडे खाने के फायदे | Benefits Of Eating Eggs In Breakfast
मिलता है प्रोटीन
अंडे प्रोटीन (Protein) के भरपूर स्त्रोत होते हैं. प्रोटीन से भरपूर नाश्ता सेहत को अच्छा रखने के साथ ही वजन घटाने में भी असरदार है. प्रोटीन पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और एक्सेस फूड इंटेक कम होता है. इस चलते सुबह के समय अंडे खाना अच्छा रहता है.

हड्डियों के लिए अच्छे
अंडे हड्डियों को मजबूत बनाए रखते हैं. इनमें विटामिन डी और फॉस्फोरस की अच्छी मात्रा होती है जिस चलते हड्डियों के साथ-साथ दांतों को स्वस्थ रखने के लिए भी अंडे खाए जाते हैं. जो लोग धूप में ज्यादा देर नहीं रहते हैं और जिनके शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी होने लगी है उन्हें खासतौर से अंडे खाने चाहिए.

बनी रहती है ऊर्जा
सुबह के नाश्ते में अंडे खाने पर शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहती है. अंडे ब्लड शुगर लेवल्स को भी मेंटेन करते हैं और एनर्जी लेवल्स को भी सामान्य बनाए रखते हैं. अंडे खाने पर शरीर को थियामिन, रिबोफ्लेविन, फोलेट, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 भी मिलता है.

दिमाग होता है तेज
ब्रेन पावर (Brain Power) बढ़ाने के लिए भी अंडे खाए जा सकते हैं. अंडे कोलिन, बी विटामिन्स, मोनो और पॉली-सैचुरेटेड फैट्स के अच्छे स्त्रोत हैं जो ब्रेन फंक्शन और नर्वस सिस्टम को सपोर्ट करते हैं. इस चलते याद्दाश्त बढ़ाने के लिए भी अंडे खाए जा सकते हैं. आमतौर पर बच्चों का दिमाग तेज हो इसके लिए भी उन्हें नाश्ते में अंडे खिलाए जाते हैं.