Electricity Bill आएगा आधे से भी कम! बस बदल डालें घर के 2 गैजेट्स

Electricity bill will be less than half! Just change 2 gadgets in the house
Electricity bill will be less than half! Just change 2 gadgets in the house
इस खबर को शेयर करें

Bijli Bill Kam Karne Ka Tareeka: हर महीने बिजली का बिल आते ही हम परेशान हो जाते हैं. यह बिल हमारे खर्च का एक बड़ा हिस्सा होता है. इसे कम करने के लिए हम कई तरह की कोशिशें करते हैं, जैसे कि एनर्जी एफिशियंट एप्लायंसेस का उपयोग करना, बिजली के उपकरणों को बंद करना आदि. लेकिन वक्त की कमी के चलते कई बार हम ऐसी चीजों पर ध्यान नहीं देते जो बिजली के बिल को आधा से भी कम कर सकती हैं. ठंड का मौसम आ चुका है और इस मौसम में गीजर और हीटर चलने से बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे ठंड में बिजली के बिल को कैसे कम किया जा सकता है.

छोटा बदलाव, बड़ा फायदा
सर्दियों के मौसम में बिजली का बिल बढ़ जाना एक आम समस्या है. इसका कारण यह है कि सर्दियों में हम अपने घरों को गर्म रखने के लिए ज्यादा बिजली का इस्तेमाल करते हैं. इससे बिजली का बिल बढ़ जाता है और हमारा बजट बिगड़ जाता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको कुछ उपाय करने चाहिए. इन उपायों से आप अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं और अपना बजट ठीक कर सकते हैं.

इससे होती है बिजली की ज्यादा खपत
अगर आप अभी भी अपने घर में पुराने बल्बों का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह समय है कि आप इन्हें अलविदा कह दें. पुराने बल्ब बिजली की खपत को बढ़ाते हैं, जिससे आपका बिजली बिल बढ़ जाता है. पुराने बल्बों से छुटकारा पाकर आप बिजली की खपत को कम कर सकते हैं और अपने बिजली बिल को कम कर सकते हैं.

एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करें
पुराने बल्बों की जगह आप अपने घर में एलईडी बल्बों का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलईडी बल्ब बिजली की खपत को कम करते हैं और लंबे समय तक चलते हैं. एलईडी बल्बों का इस्तेमाल करके आप अपने बिजली बिल को 50 से 70% तक कम कर सकते हैं.

इन हीटर का इस्तेमाल न करें
ठंड के दिनों में हीटर का इस्तेमाल करना आम बात है. लेकिन अगर आप ज्यादा क्षमता वाले हीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो यह आपके बिजली बिल को बढ़ा सकता है. इस समस्या से बचने के लिए आप हीटर की जगह ब्लोअर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्लोअर कम बिजली खपत करते हैं और साथ ही, वे सेफ भी होते हैं.

पुराने गीजर का इस्तेमाल
आज भी कई घरों में पानी गर्म करने के लिए रॉड या पुराने जमाने के गीजर का इस्तेमाल किया जाता है. ये दोनों ही बिजली की बहुत ज्यादा खपत करते हैं. बिजली की ज्यादा खपत से बिजली बिल भी बढ़ता है. इस समस्या से बचने के लिए आप 5 स्टार रेटिंग वाले गीजर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये गीजर कम बिजली खपत करते हैं और साथ ही, वे अधिक सुविधाजनक भी होते हैं.