Elon Musk on AI: नष्ट हो जाएगा समाज… 1000 विशेषज्ञों ने की एआई के विकास को रोकने की अपील

Elon Musk on AI: Society will be destroyed... 1000 experts appeal to stop the development of AI
Elon Musk on AI: Society will be destroyed... 1000 experts appeal to stop the development of AI
इस खबर को शेयर करें

वॉशिंगटन : दुनिया तेजी से एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ओर भाग रही है। कुछ लोग इसे ‘आने वाला कल’ बता रहे हैं तो कुछ इसे ‘इंसानों के लिए खतरा’ मान रहे हैं। इस बीच अरबपति बिजनसमैन एलन मस्क और कई टेक एक्सपर्ट्स ने बुधवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विकास को कुछ समय के लिए रोकने के लिए कहा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे सुरक्षित हैं। मस्क पहले भी कई बार एआई को लेकर चेतावनी दे चुके हैं। उनका मानना है कि एक समय के बाद एआई इंसानों पर हावी हो सकता है।

सैन फ्रांसिस्को स्टार्टअप OpenAI के GPT-4 के हालिया रिलीज को लेकर एक ओपन लेटर पर अब तक एलन मस्क और ऐपल के को-फाउंडर स्टीव वोज्नियाक सहित 1000 से अधिक लोग साइन कर चुके हैं। GPT-4 बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने वाले एआई चैटबॉट ChatGPT का ही एक अधिक एडवांस्ड रूप है। अब माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी दिग्गज कंपनियां भी इसी तरह की एप्लीकेशन विकसित करने की रेस में शामिल हो गई हैं।

‘मानवता के लिए खतरा है एआई’
कंपनी ने दावा किया है कि उसका नया मॉडल पिछले की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली है। ‘पॉज जायंट एआई एक्सपेरिमेंट्स’ (Pause Giant AI Experiments) शीर्षक वाले ओपन लेटर में कहा गया, ‘मानव-प्रतिस्पर्धी इंटेलिजेंस वाले एआई सिस्टम समाज और मानवता के लिए गहरा जोखिम पैदा कर सकते हैं।’ पत्र कहता है, ‘शक्तिशाली एआई सिस्टम सिर्फ तब विकसित किया जाना चाहिए जब हम आश्वस्त हो जाएं कि उनका असर सकारात्मक होगा और उनके जोखिमों का प्रबंधन संभव है।’

OpenAI के निवेशक थे एलन मस्क
मस्क OpenAI के शुरुआती निवेशक थे और वह कई साल तक इसके बोर्ड के सदस्य रहे हैं। उनकी कार फर्म टेस्ला ने अपनी सेल्फ-ड्राइविंग तकनीक को शक्ति देने के लिए एआई सिस्टम विकसित किया है। मस्क की ओर से फंड किए गए फ्यूचर ऑफ लाइफ इंस्टीट्यूट ने इस लेटर को होस्ट किया है। इस पर प्रमुख आलोचकों के साथ-साथ OpenAI के प्रतिस्पर्धियों जैसे Stability AI के प्रमुख इमाद मोस्टाक ने भी साइन किए हैं।