अगर आप भी जाते हैं जिम तो भूलकर भी न करें इस शख्स जैसी गलती, काटना पड़ गया हाथ

Even if you go to the gym, don't make a mistake like this person, you have to cut your hand.
Even if you go to the gym, don't make a mistake like this person, you have to cut your hand.
इस खबर को शेयर करें

आज के समय में ज्यादातर लोग अपनी फिटनेस और स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सर्तक हो गए हैं। यंग जनरेशन जिम जाकर खुद को फिट रखती है। एक्सरसाइज करने से कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। साथ ही कई लोग शेप में दिखने और कॉन्फिडेंट रहने के लिए भी जिम जाकर पसीना बहाते हैं। जिम में ट्रेनर होते हैं जो एक्सरसाइज करते वक्त लोगों को गाइड करते हैं। हलांकि बिना गाइडेंस के हेवी एक्सरसाइज करना काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। हाल ही एक शख्स के साथ ऐसा हुआ एक्सरसाइज की वजह से उसका हाथ काटना पड़ा। शख्स ने अपने साथ हुई ऐसी ही घटना सोशल मीडिया पर शेयर की।

बाइसेप्स की एक्सरसाइज करते वक्त फट गई नस
दरअसल, गाबे लिएस्च्के नाम के शख्स ने बताया कि जिम में बाइसेप्स की एक्सरसाइज करते हुए चोट लग गई थी। हेवी वेट की वजह से उसके बाजू की नस फट गई थी। वहीं डॉक्टर्स ने उसे वॉर्निंग दी, इसके बाद भी वह जिम जाने लगा। नतीजा यह हुआ कि गाबे के हाथ में इन्फेक्शन हो गया और उसका हाथ काटना पड़ा। अब उस शख्स ने अन्य लोगों को जागरूक करने के लिए अपनी स्टोरी सोशल मीडिया पर शेयर की।

जरुरत से ज्यादा उठाया वजन
गाबे ने बताया कि उसने बाइसेप्स की एक्सरसाइज करते वक्त जरुरत से ज्यादा वेट उठा लिया। प्रेशर की वजह से उसकी बाजू की नस फट गई थी। उसे तुरंत हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उसे कुछ महीने का ब्रेक लेकर आराम करने की सलाह दी। इसके बावजूद उसने फिर से जिम जाना शुरू कर दिया। इससे उसके हाथ में इन्फेक्शन हो गया, जिसकी वजह से डॉक्टर्स को उसकी जान बचाने के लिए हाथ को काटना पड़ा।

करीब से देखा मौत को
गाबे ने Young Blood – Men’s Mental Health podcast पर अपना अनुभव शेयर किया। उसने कहा कि इस गलती की वजह से उसने मौत को करीब से देखा है। साथ ही उसने बताया कि इस एक्सीडेंट की वजह से वो कई दिनों तक कोमा में था। जब उसे होश आया तो उसने देखा कि उसका एक हाथ कटा हुआ था। NHS वेबसाइट के मुताबिक, गाबे को जो इंफेक्शन था, उसका नाम necrotizing fasciitis था। ये काफी रेयर इन्फेक्शन है जो तब होता है जब कोई घाव इंफेक्शन की चपेट में आ जाता है। अगर गाबे ने डॉक्टर्स की सलाह मानकर आराम किया होता तो हाथ काटने की नौबत नहीं आती।