एक्सपर्ट का दावा- कोरोना की नई लहर जून में दे सकती है दस्तक, 6 करोड़ से ज्यादा लोग हो सकते हैं संक्रमित

Expert claims - new wave of corona may knock in June, more than 6 crore people may be infected
Expert claims - new wave of corona may knock in June, more than 6 crore people may be infected
इस खबर को शेयर करें

Covid-19 In China: क्या कोविड महामारी की एक और लहर आ सकती है. चीन के एक टॉप एक्सपर्ट का दावा है कि जून के अंत में कोरोना की नई लहर आ सकती है जो 6 करोड़ 50 लाख लोगों को संक्रमित कर सकती है. दक्षिण चीन के ग्वांगडोंग प्रांत के ग्वांगझू में सोमवार को 2023 ग्रेटर बे एरिया साइंस फोरम में झोंग नानशान ने यह भी दावा किया कि कोरोना संक्रमण वायरस के XBB वेरिएंट से बचने के लिए 2 नए वैक्‍सीन जल्द बाजार में उतर सकते हैं.

नानशान कहा कि अप्रैल के अंत और मई की शुरुआत में कोविड एक छोटी लहर ‘प्रत्याशित’ थी. उन्होंने कहा कि मई के अंत में संक्रमण का एक छोटा पीक आने की आशंका बनी हुई है. इससे, संक्रमण की संख्या प्रति सप्ताह लगभग 40 मिलियन तक पहुंच जाएगी. जून के अंत तक, महामारी 6 करोड़ 50 लाख संक्रमणों के चरम तक पहुंच सकती है. नानशान ने यह भी बताया कि XBB संस्करण का मुकाबला करने के लिए चीन ने दो कोविड-19 टीकों को मंजूरी दी है जो जल्द ही बाजार में उपलब्ध होंगे. उनके मुताबिक चीन अधिक प्रभावी टीके विकसित करने के मामले में दूसरे देशों से आगे चल रहा है.

नई लहर से ज्यादा चिंतित होने की जरुरत नहीं
वहीं किंग यूनिवर्सिटी फर्स्ट हॉस्पिटल के श्वसन विशेषज्ञ वांग गुआंगफा कोरोना की दूसरी लहर को लेकर ज्यादा चिंता नहीं करने का दावा कर रहे हैं. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि दूसरी लहर पहले की तुलना में कमजोर होती है. इसके लक्षण मामूली ही होंगे. हां जो लोग पहले बीमारी से जूझ रहे हैं उन्हें सावधानी बरतनी चाहिए.

भारत मे क्या है हालात?
भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 473 नए मामले सामने आने के बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4,49,86,934 करोड़ हो गई है. वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 7,623 रह गई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से सात और मरीजों की मौत के बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 5,31,839 हो गई है. इन सात लोगों में वह व्यक्ति भी शामिल है, जिसका नाम संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल ने वैश्विक महामारी से दम तोड़ने वाले मरीजों की सूची में जोड़ा है.आंकड़ों के अनुसार, भारत में अभी तक कुल 4,44,47,472 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि कोविड-19 से मृत्यु दर 1.18 प्रतिशत है. स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, भारत में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.66 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं.