किसान घर बैठे शुरू कर सकते हैं यह व्यवसाय, लागत बहुत कम है और लाखों में कमाएंगे

खेती को हमेशा से घाटे का सौदा माना जाता रहा है। हालांकि आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिससे बिना ज्यादा लागत के किसान हर साल 8 से 10 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

Farmers can start this business sitting at home, the cost is very less and will earn in lakhs
Farmers can start this business sitting at home, the cost is very less and will earn in lakhs
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। खेती को हमेशा से घाटे का सौदा माना जाता रहा है। हालांकि आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिससे बिना ज्यादा लागत के किसान हर साल 8 से 10 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। दरअसल पिछले कुछ वर्षों में वर्मी कंपोस्ट यानी केचुए की खाद की डिमांड में इजाफा दर्ज किया जा रहा है। ऐसे में किसान बिना किसी अतिरिक्त लागत के वर्मी कंपोस्ट खाद बनाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आपके घर में जानवर हैं, तो आप गोबर को वर्मी कंपोस्ट खाद में बदलकर आमदनी में इजाफा कर सकते हैं।

किन चीजों की होगी जरूरत

वर्मी कंपोस्ट खाद बनाने के लिए आपको कहीं प्लाट या जमीन लेने की जरूरत नहीं है। किसान चाहें, तो अपने घर के आसपास की खाली जमीन पर वर्मी कंपोस्ट खाद बनाने का काम शुरू कर सकते हैं। अच्छा होगा कि अगर वर्मी कंपोस्ट वाली जगह को जालीदार घेरे से घेर दें, जिससे जानवर या कोई दूसरा खाद को नुकसान ना पहुंचा सके।

वर्मी कंपोस्ट खाद बनाने में किसानों को बेहद कम लागत आएगी। इसके लिए पॉलिथीन या फिर एक सीमेंटेड हौज बनाने की जरूरत होगी। इसके अलावा केचुएं खरीदने पड़ सकते हैं। बाकी कोई ज्यादा खर्च नहीं आएगा।

कैसे बनाएं खाद

वर्मी खाद बनाने के लिए किसानों को जमीन समतल करनी चाहिए। फिर उस जमीन पर पॉलिथीन खरीदकर उसे 1.5 से 2 मीटर की चौड़ाई में काट लें। फिर उस पर गोबर को करीब 1 से 1.5 फीट की ऊंचाई वाले बेड में फैला देना चाहिए। फिर केंचुए को गोबर के अंदर डालना होगा। इस तरह से करीब एक माह में खाद बनकर तैयार हो जाएगी।

कहां से करें बिक्री

वर्मी कंपोस्ट खाद को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन और फ्लिपकार्ट से खरीदा जा सकेगा। अगर आप 20 बेड के साथ वर्मी खाद का कारोबार करते हैं, तो आप 2 साल में करीब 8 लाख से 10 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।