दिल्ली में कोहरा तो UP-बिहार में बरसेंगे बादल, IMD ने बताया कब रुकेगी बारिश

इस खबर को शेयर करें

Weather Update Today: देश के ज्यादातर राज्यों में एक बार फिर ठंड की वापसी हो रही है. हालांकि उत्तर भारत में दिन में धूप खिल रही है, जिससे लोगों को राहत मिल रही है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज 5 फरवरी को कई राज्यों में भारी बारिश होने वाली है.

IMD के अनुसार फिलहाल पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तरी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में न्यूनतम तापमान छह से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है. हरियाणा के करनाल में कल सबसे कम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, पांच से सात फरवरी अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है. सिक्किम में पांच फरवरी को ओलेवृष्टि की भी चेतावनी जारी की गई है.

दिल्ली का मौसम
वही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 2 दिनों से बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिन दिल्ली में अधिक कोहरा होगा. इस दौरान सोमवार को आकाश में आंशिक बादल होने के साथ-साथ घना कोहरा होगा. इस कारण मौसम विभाग ने सोमवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. सोमवार के बाद आकाश साफ हो जाएगा. तब न्यूनतम तापमान एक बार फिर चार डिग्री सेल्सियस तक कम हो सकता है. इस वजह से मंगलवार से सुबह के वक्त ठंड फिर बढ़ सकती है और बुधवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

अन्य राज्यों के मौसम का हाल
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है और उसके बाद इसमें काफी कमी आ जाएगी. उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

वहीं सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है. पूर्वी असम में हल्की बारिश संभव है. पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छा सकता है. ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है. हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है.