पहली बार चीन ने बताया सच, 36 दिनों में कोरोना से इतने हजार लोग सो गए मौत की नींद

For the first time, China told the truth, in 36 days so many thousand people died due to corona
For the first time, China told the truth, in 36 days so many thousand people died due to corona
इस खबर को शेयर करें

China Covid Deaths: चीन में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है. 8 दिसंबर से लेकर 12 जनवरी के बीच यानी 36 दिनों में 60 हजार लोग कोरोना के कारण मौत की नींद सो गए. यह पहली बार है जब चीन ने मौत का आंकड़ा जारी किया है. जीरो कोविड पॉलिसी में ढील देने के बाद चीन में अचानक मामले तेजी से बढ़े हैं. नेशनल हेल्थ कमीशन के मेडिकल अफेयर्स डिपार्टमेंट के डायरेक्टर जियाओ याहुई ने कहा कि चीन में कोविड इन्फेक्शन के कारण रेस्पिरेटरी फेलियर के कारण 5,503 मौतें हो गईं. इसके अलावा, 54,435 लोगों की मौत कोविड संक्रमण के कारण हुई लेकिन वे कैंसर या दिल की बीमारियों से पीड़ित थे.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, चीन कोरोना के कारण हुई उन्हीं मौतों की काउंटिंग कर रहा है, जो निमोनिया और रेस्पिरेटरी फेलियर की वजह से हुई हैं. यह फॉर्मूला WHO के तरीके से एकदम अलग है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, चीन कोरोना के कारण हुई उन्हीं मौतों की काउंटिंग कर रहा है, जो निमोनिया और रेस्पिरेटरी फेलियर की वजह से हुई हैं. यह फॉर्मूला WHO के तरीके से एकदम अलग है. मरने वालों की औसत आयु 80.3 और मरने वालों में 90% की उम्र 65 या उससे अधिक थी. चीन में कोरोना के कारण हाल बेहाल हैं.

चीन के ऊपर कोरोना से होने वाली मौतों को छिपाने के आरोप लगते रहे हैं. ऐसी रिपोर्ट्स भी आई हैं कि चीन के अस्पतालों और अंत्येष्टि घर शवों से भर गए हैं. कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही उससे बाकी दुनिया के साथ ज्यादा डेटा शेयर करने को कहा है. हालांकि, चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका पर भी दबाव डाला जाना चाहिए कि वह एक्सबीबी.1.5 सबवैरिएंट के प्रसार के बारे में अपने डेटा को समय पर साझा करे.