पूर्व कांग्रेस नेता बोलेः मनमोहन से बेहतर है मोदी, 2024 में भी जीतेंगे

Modi Vs Manmohan Natwar Singh told who is better: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और उनके पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) में बेहतर प्रधानमंत्री कौन है? इस सवाल का जवाब कांग्रेस के पूर्व कद्दावर नेता और विदेश मंत्री रह चुके नटवर सिंह (Natwar Singh) ने दिया है।

Former Congress leader said: Modi is better than Manmohan, will win in 2024 also
Former Congress leader said: Modi is better than Manmohan, will win in 2024 also
इस खबर को शेयर करें

Modi Vs Manmohan Natwar Singh told who is better: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और उनके पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) में बेहतर प्रधानमंत्री कौन है? इस सवाल का जवाब कांग्रेस के पूर्व कद्दावर नेता और विदेश मंत्री रह चुके नटवर सिंह (Natwar Singh) ने दिया है। उन्‍होंने दो-टूक बोला है कि दोनों में कोई तुलना ही नहीं है। उनके मुताबिक, मनमोहन सिंह सिर्फ नाम के प्रधानमंत्री थे। असल में सरकार तो कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) चलाती थीं। उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए उन्‍हें राजनीति में परिवारवाद को खत्‍म करने का श्रेय दिया है। साथ ही यह भविष्‍यवाणी भी कर दी है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में उनके सिर पर ही प्रधानमंत्री का ताज सजेगा। हालांकि, यह जीत पिछली बार की तुलना में थोड़े कम अंतर से होगी। उन्‍होंने गांधी परिवार पर तीखा हमला किया है।

नटवर सिंह पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के कार्यकाल में विदेश मंत्री थे। सोमवार को हमारे सहयोगी चैनल टाइम्‍स नाउ नवभारत के साथ बातचीत में नटवर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की। जब उनसे पूछा गया कि नरेंद्र मोदी और मनमोहन सिंह में अच्‍छा प्रधानमंत्री कौन है तो नटवर सिंह तपाक से बोले कि कोई मुकाबला ही नहीं है।

सोनिया गांधी के हाथों में थी असली कमान
नटवर सिंह ने कहा कि मनमोहन सिंह के जमाने में असली प्रधानमंत्री सोनिया गांधी थीं। मोदी खुद प्रधानमंत्री हैं। वह दबंग और हिम्‍मत वाले हैं। जिस तरह उन्‍होंने अब तक सरकार चलाई है, उसमें कोई उन पर परिवारवाद और भ्रष्‍टाचार का आरोप नहीं लगा सकता है। 2024 में वो फिर चुनकर आएंगे। जितनी सीटें अभी उनकी हैं, शायद उतनी नहीं आएं। लेकिन, अभी उनकी टक्‍कर में कोई नहीं है।

पूर्व विदेश मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने परिवारवाद बंद कर दिया। वह किसी रिश्‍तेदार को नहीं लाए। गवर्नर के स्‍तर पर हो या कैबिनेट मंत्री के लेवल पर, यह बात हर जगह देखी जा सकती है। इसे बहुत बड़ा परिवर्तन कहा जा सकता है। पहले तो हाल यही था कि अपने परिवार के लोगों को लगा दो हर जगह। अब वो बिल्‍कुल बंद हो गया है। लोकतंत्र के लिए यह वाकई बहुत अच्‍छा है।

सरकार की विदेश नीति की तारीफ
आने वाले एक दशक में वह भारत को कहां पर खड़ा देखते हैं, इसके जवाब में नटवर सिंह बोले कि भविष्‍य बहुत सुनहरा है। अभी भी आप देख सकते हैं कि अमेरिका नंबर वन है। दूसरे पर चीन है। इसके बाद भारत आ जाता है। रूस की हालत खराब होने के बाद दुनिया की तस्‍वीर बदल गई है। उन्‍होंने कहा कि भारत की यूक्रेन पर जो विदेश नीति रही है, वो बिल्‍कुल ठीक है।

गांधी परिवार पर बोला सीधा हमला
नटवर सिंह ने गांधी परिवार पर सीधा हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि गांधी परिवार को कांग्रेस की जरूरत है, कांग्रेस को इनकी जरूरत नहीं है। जब तक ये रहेंगे कांग्रेस में कोई बदलाव नहीं होगा। उन्‍होंने इशारों-इशारों में कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ को भी जायज ठहराया। नटवर सिंह ने कहा कि राहुल गांधी अगर ईडी के सामने पेश हुए हैं तो कुछ बात तो जरूर होगी। यह बात नटवर सिंह ने ऐसे समय में कही है जब मंगलवार को ईडी ने राहुल गांधी को पूछताछ के लिए एक बार फिर बुलाया है। नेशनल हेराल्‍ड मनी लॉन्ड्रिंग केस के सिलसिले में ईडी राहुल से कई बार पूछताछ कर चुका है। राहुल के समर्थन में कांग्रेस ने हाल में प्रदर्शन किए थे।