हिमाचल में हुआ ताजा हिमपात, बारिश-बर्फबारी के साथ बिजली गिरने का येलो अलर्ट जारी

इस खबर को शेयर करें

शिमला। हिमाचल में राजधानी शिमला के आसपास के क्षेत्रों सहित लाहुल-स्पीति और कुल्लू जिले के ऊंचाई वाले भागों में गुरुवार को ताजा बर्फबारी (Snowfall) हुई है। वहीं तिंदी में हिमखंड गिरने से मनाली-किलाड मार्ग बंद हुआ है। पर्वतीय क्षेत्रों में हुई इस बर्फबारी का सामान्य जनजीवन पर खासा असर देखा जा रहा है। राजधानी शिमला में शाम के समय हल्की बूंदाबांदी हुई। कुफरी, नारकंडा, खिड़की, खड़ापत्थर में भी हल्का हिमपात हुआ है। रोहतांग दर्रा (Rohtang Pass) के साथ अटल टनल रोहतांग, सिस्सू व जलोड़ी दर्रा में 10 से 30 सेंटीमीटर बर्फ दर्ज की गई है। बर्फबारी से राजधानी शिमला (Shimla) से ऊपरी क्षेत्रों के लिए बसों की आवाजाही प्रभावित हुई है। बसों को शिमला से वाया बसंतपुर भेजा गया। गुरुवार शाम तक प्रदेश में 149 सड़कें और 34 पेयजल योजनाएं ठप रहीं। बुधवार रात हुई बर्फबारी के बाद गुरुवार सुबह राष्ट्रीय राजमार्ग-05 पर कुफरी और फागू के बीच फिसलन से गाड़ियां फंस गईं। शिमला से बाघी के लिए रवाना हुई बस कुफरी से शिमला लौट आई। वहीं जिला कांगड़ा में पिछले तीन दिन से भारी धुंध पड़ रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) ने 22 और 23 जनवरी को प्रदेश में भारी बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है। मौसम में यह बदलाव हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आया है और इससे सर्दी का प्रकोप बढ़ गया है। खासकर जनजातीय व पर्वतीय जिलों में लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने 24 जनवरी तक समूचे प्रदेश में बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि ऊना, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा और कुल्लू जिला में 22 जनवरी को बिजली गिरने के साथ भारी बारिश तथा किन्नौर, लाहुल-स्पीति व चंबा जिला सहित कांगड़ा व कुल्लू जिला के उंचे इलाकों में भारी हिमपात का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 23 जनवरी को भी इन भागों में बारिश-बर्फबारी (Rain and Snowfall) का येलो अलर्ट रहेगा। इस दौरोन आवश्यक सेवाओं में व्यवधान आ सकता है। खासककर पानी, बिजली व संचार सेवाओं के बाधित होने की आशंका है। उन्होंने इस अवधि में लोगों को सावधानी से यात्रा करने का परामर्श दिया है।

कहां कितनी हुई बारिश और बर्फबारी
बीते 24 घंटों के दौरान खदराला में 8, कोठी में 7, कुकमसेरी, हंसा और कुफरी में 5-5, गोंडला में 4 और केलांग में 3 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। इस दौरान रोहड़ में 19 मिमी बारिश हुई है। सेलानी में 13, चंबा में 11, डल्हौजी व सोहबाग में 10-10, बैजनाथ व जोगिंद्रनगर में 9-9, धर्मशाला, कसोल व गग्गल में 8-8, शिलारू में 7 और कोटखाई व पालमपुर में 6-6 मिमी बारिश हुई है।