गौतम अडानी ने गिरवी रख दिया 1 लाख करोड़ रुपए का शेयर, जानें बिजनेसमैन ने क्यों लिया यह फैसला

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी ने अपने करोड़ों के शेयर को गिरवी रख दिया है। उन्होंने यह फैसला ऐसे वक्त में लिया है, जब उनकी कंपनियां नए सेक्टर में इंटर करने में जुटी है।

Gautam Adani pledged shares worth Rs 1 lakh crore, know why the businessman took this decision
Gautam Adani pledged shares worth Rs 1 lakh crore, know why the businessman took this decision
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) को अपने शेयर को गिरवी रखना पड़ गया। गौतम अडानी के इस फैसले के कारण शेयर बाजार में चर्चाओं का बाजार गर्म है। आपको जानकारी दें कि गौतम अडानी ने हाल ही में एसीसी लिमिटेड और अंबुजा सीमेंट्स का अधिग्रहण पूरा किया है। अधिग्रहण पूरा किए हुए अभी एक सप्ताह भी नहीं हुआ है कि गौतम अडानी ने दोनों कंपनियों के लगभग 1 लाख करोड़ रुपये के शेयर गिरवी रख दिए हैं। ब्लूमबर्ग ने अपने एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है।

ब्लूमबर्ग ने जारी किया रिपोर्ट
ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक डॉएचे बैंक एजी की हॉन्ग कॉन्ग की एक ब्रांच ने भारत के शेयर बाजार में एक इंफॉर्मेशन भेजी। इस सूचना में दिया था कि एसीसी सीमेंट्स की लगभग 57 प्रतिशत और अंबुजा सीमेंट्स की लगभग 63 प्रतिशत शेयर होल्डिंग को कुछ खास लेंडर्स और अन्य वित्तीय पार्टियों के लिए प्रतिबंधित किया गया है। इसी से पूरे मामले का खुलासा हुआ।

नए सेक्टर में कंपनी रख रही है कदम
जानकारी दें कि इन शेयरों को गौतम अडानी ने ऐसे वक्त में गिरवी रखा है, जब अडानी ग्रुप की लगभग सभी कंपनी लगातार अन्य नए सेक्टर में इंट्री कर रही है। हाल के दिनों में सीमेंट, ग्रीन एनर्जी के साथ-साथ मीडिया सेक्टर में भी गौतंम अडानी की कंपनियां इंटर कर रही है। तेजी से हो रहे विस्तार के कारण गौतम अडानी पर बोझ बढ़ गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इन्हीं कारणों से गौतम अडानी ने अपने करोड़ों के शेयर