गर्मी में पत्नी को करवा दें देव भूमि उत्तराखंड की यात्रा, जेब भी नहीं होगी ढीली

Get your wife to visit Devbhoomi Uttarakhand in summer, even your pocket will not be loose.
Get your wife to visit Devbhoomi Uttarakhand in summer, even your pocket will not be loose.
इस खबर को शेयर करें

उत्तराखंड देश के सुंदर राज्यों में एक है. यहां आपको बहुत सारे सुंदर और अद्भुत चीजें देखने को मिलेगी. पर्यटक यहां देश के ही नहीं विदेशों से भी आते हैं. अगर आप अप्रैल महीने में परिवार और दोस्तों के साथ उत्तराखंड घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है. आईआरसीटीसी ने उत्तराखंड के लिए एक ट्रेन टूर पैकेज लॉन्च किया है, जिसमें आपको यहां कई सुंदर स्थानों का दौरा करने का मौका मिलेगा.

आईआरसीटीसी के इस ट्रेन टूर पैकेज का नाम मनस्कंध एक्सप्रेस – भारत गौरव पर्यटक ट्रेन (WZUBG01A) है. यह विशेष ट्रेन टूर पैकेज 10 रात्रि और 11 दिनों के लिए है. यह पैकेज अगले महीने के 22 तारीख को यानी 22 अप्रैल को पुणे से शुरू होगा. यात्रा का माध्यम ट्रेन और सड़क का होगा, जिसमें पुणे से तनकपुर तक भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के तीसरे एसी टिकट के माध्यम से यात्रा होगी. तनकपुर से आगे की यात्रा कार से की जाएगी.

कितने दिनों का है ये पैकेज
इस आईआरसीटीसी के ट्रेन टूर पैकेज में आप अल्मोड़ा, भीमताल, चंपावत/लोहाघाट, चौकोरी, नैनीताल, तनकपुर के कई स्थानों का दौरा करेंगे. इस ट्रेन टूर पैकेज में आपको 1 रात तनकपुर में, 1 रात चंपावत/लोहाघाट में, 1 रात चौकोरी में, 1 रात अल्मोड़ा में और 2 रात नैनीताल-भीमताल में ठहरना होगा. इस ट्रेन टूर पैकेज में कुल 500 सीटें हैं. इस पैकेज में आवास होम स्टे/गेस्ट हाउस/बजट होटल में होगा, जहां आवास डबल और ट्रिपल शेयरिंग पर होगा. सुबह की चाय, नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना (सभी शाकाहारी) ट्रेन की यात्रा के दौरान उपलब्ध होगा.

क्या-क्या मिलेगी सुविधा
इसके अलावा बाकी दिन के लिए नाश्ता और रात का खाना होटल या होम स्टे में होगा और दोपहर का भोजन बाहर किया जाएगा. इस पैकेज में स्थानीय यात्रा निर्देशक सेवा उपलब्ध होगी. इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रा बीमा भी शामिल है. मानक पैकेज में एक गैर-एसी वाहन में आपको ले जाया जाएगा, जबकि डीलक्स पैकेज में, आपको एसी वाहन में ले जाया जाएगा.

कितना आएगा खर्च
अब अगर हम इस ट्रेन टूर पैकेज की कीमत की बात करें, तो इसमें दो श्रेणियां हैं. पहली श्रेणी में, जिसे मानक कहा जाता है उसमें 5 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के लिए आपको 28,020 रुपये देने होंगे. साथ ही बड़ों को भी इसके लिए 28,020 रुपये देने होंगे. दूसरी श्रेणी डीलक्स है, जिसमें 5 वर्ष से अधिक आयु वाले बच्चों के लिए 35,340 रुपये देने होंगे और बड़ों को भी 35,340 रुपये देने होंगे.अगर आप भी इस ट्रेन टूर पैकेज की बुकिंग करने की सोच रहे हैं, तो आप आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद ही इसे बुक कर सकते हैं.