सोने-चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी जारी, आभूषण खरीदार चिंतित; रेट बढ़ते-बढ़ते यहां तक पहुंच गया

Gold and silver prices continue to rise, jewelery buyers worried; Increasingly the rate reached here
Gold and silver prices continue to rise, jewelery buyers worried; Increasingly the rate reached here
इस खबर को शेयर करें

Gold Price 31st July: सोने और चांदी के दाम के प‍िछले द‍िनों लुढ़कने के बाद अब इन दोनों कीमती धातुओं में तेजी का स‍िलस‍िला देखा जा रहा है. गोल्‍ड और स‍िल्‍वर के रेट में चल रही इस तेजी के बीच सोने की ज्‍वैलरी खरीदने वालों को झटका लगा है. कीमत में प‍िछले दो महीने के दौरान सोने पहले न‍िचले लेवल पर गया लेक‍िन अब प‍िछले कुछ द‍िन से इसमें तेजी देखी जा रही है. मई के पहले हफ्ते में सोना चढ़कर 61700 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम के र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया था. चांदी भी 77,200 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के स्‍तर पर पहुंच गई थी.

गोल्‍ड और स‍िल्‍वर में हफ्तों तक ग‍िरावट देखी गई
जबरदस्‍त तेजी के बाद मई के महीने में गोल्‍ड और स‍िल्‍वर में हफ्तों तक ग‍िरावट देखी गई. इसका असर यह हुआ क‍ि सोना सर्राफा बाजार में ग‍िरकर प‍िछले दो महीने के न‍िचले स्‍तर पर पहुंच गया. 30 जून को सोने का रेट 58027 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर पहुंच गया था. उस दौरान चांदी का रेट भी नीचे आया और यह 68429 रुपये प्रत‍ि क‍िलो तक टूट गई. लेक‍िन प‍िछले 15 द‍िन से भी ज्‍यादा समय से दोनों कीमती धातुओं के रेट में तेजी देखने को म‍िल रही है. अब कीमत र‍िकॉर्ड लेवल से कुछ ही दूर चल रही हैं.

MCX पर दोनों धातुओं के रेट में ग‍िरावट
सर्राफा बाजार में भले ही तेजी देखने को म‍िल रही है लेक‍िन मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोमवार को सोने-चांदी के रेट में ग‍िरावट देखी गई. MCX पर सोना 128 रुपये की ग‍िरावट के साथ 59657 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर और चांदी 169 रुपये की गि‍रावट के साथ 73890 रुपये प्रत‍ि क‍िलो के स्‍तर पर ट्रेंड करती देखी गई. इससे पहले शुक्रवार को एमसीएक्‍स पर दोनों धातुओं में तेजी देखी गई. इस तेजी के साथ सोना शुक्रवार को 59785 रुपये और चांदी 74059 रुपये प्रति क‍िलो के स्‍तर पर बंद हुई थी.

सर्राफा बाजार में भी तेजी
सर्राफा बाजार के रेट के बारे में जानकारी देने वाली आध‍िकार‍िक वेबसाइट https://ibjarates.com पर सोने और चांदी की कीमत हर द‍िन जारी होती हैं. सोमवार को यहां पर सोने और चांदी दोनों के रेट हरे न‍िशान के साथ ट्रेंड करते देखे गए. इस दौरान सोने में 14 रुपये की मामूली तेजी देखी गई और यह 59505 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम के स्‍तर पर पहुंच गया. इसी तरह चांदी में भी तेजी आई और यह 141 रुपये चढ़कर 73561 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर पहुंच गई.