उत्‍तराखंड के इस शहर में सोने की कीमतों ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, भाव में उछाल से लोग शॉक्‍ड

Gold prices broke all records in this city of Uttarakhand, people shocked by the rise in prices.
Gold prices broke all records in this city of Uttarakhand, people shocked by the rise in prices.
इस खबर को शेयर करें

पिथौरागढ़: जिले में शुक्रवार को सोना रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। सोने का भाव 83300 रूपये प्रति तोला रहा। सोने के भाव में रिकॉर्ड उछाल से लोग अचंभित हैं। स्वर्णकारों की दुकानों में लगने वाली भीड़ गायब है। लगभग डेढ़ माह पूर्व सोने का भाव 80 हजार रूपये प्रति तोला से नीचे चल रहा था। पिछले डेढ़ माह में सोने के भाव में 3300 रूपये प्रति तोले की बढ़ोत्तरी हुई है। अचानक आई तेजी से घरों में शादी ब्याह के लिए आभूषण बनाने वाले लोगों का बजट गड़बड़ा गया है।

आर्टिफिशयल ज्वैलरी की ओर बढ़ रहे परिवार
चार पांच तोले सोने के आभूषण का आर्डर दे चुके लोग अब इसमें कटौती करने को मजबूर हो गये हैं। कम आमदनी वाले परिवार आर्टिफिशयल ज्वैलरी की ओर बढ़ रहे हैं। स्वर्णकारों की दुकानों में दिखाई देने वाली भीड़ नदारद हैं। कई स्वर्णकार पिछले कई दिनों से खाली बैठे हैंं। सोने के काराेबार से जुड़े मोहन लाल ने बताया कि सोने के भाव में स्थायित्व नहीं आ पा रहा है।

कारोबार में अनिश्चय की स्थिति बनी हुुई है। डेढ़ माह में भाव बढ़ने के साथ ही एक दो बार हल्की गिरावट भी आई। ग्राहक भाव गिरने का इंतजार कर रहे हैं। कारोबारी सुनील ने बताया कि नवंबर माह में होने वाली शादी ब्याह के लिए आर्डर अप्रैल माह में मिलने लगते थे, अचानक आर्डर आने सीमित हो गये हैं।