महिलाओं के लिए गुड न्यूज, भारतीय सेना में पहली बार होने जा रहा है यह काम

Good news for women, this work is going to happen for the first time in the Indian Army
Good news for women, this work is going to happen for the first time in the Indian Army
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: सेना (Army) में लगभग 80 महिला अधिकारियों (80 women officers) को अब कर्नल (चयन ग्रेड) पद के लिए प्रमोशन को मंजूरी दे दी गई है। इससे वे पहली बार अपने संबंधित हथियारों और सेवाओं में कमांड इकाइयों के लिए पात्र हैं। महिला अधिकारी विशेष संख्या 3 चयन बोर्ड की कार्यवाही 9 जनवरी से शुरू हुई थी, जो सेना मुख्यालय में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद से कर्नल के पद पर पदोन्नति के लिए चल रही है ताकि उन्हें उनके पुरुष समकक्षों के बराबर लाया जा सके।

244 महिला अधिकारियों को मिल सकता प्रमोशन
1992 से 2006 के बैच के 108 रिक्तियों के लिए 244 महिला अधिकारियों को पदोन्नति के लिए विचार किया जा रहा है। रक्षा सूत्रों (Defence sources) ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि सभी हथियारों और सेवाओं में, कोर ऑफ इंजीनियर्स में सबसे अधिक 28 रिक्तियां हैं, जिसके लिए 65 महिलाओं को प्रमोट करने पर विचार किया जा रहा है। इसके बाद सेना आयुध कोर और इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में प्रत्येक में 19 और 21 रिक्तियां हैं। उनमें से प्रत्येक में कर्नल के पद के लिए 47 महिला अधिकारियों को प्रमोट करने पर विचार किया जा रहा है।

सूत्रों ने कहा कि आर्मी एयर डिफेंस (Army Air Defence) में तीन रिक्तियों के लिए सात महिला अधिकारियों की पदोन्नति पर विचार किया जा रहा है और खुफिया कोर में पांच रिक्तियों के लिए सात महिला अधिकारियों के पदोन्नति के लिए विचार किया जा रहा है। सेना सेवा कोर और सिग्नल कोर के लिए क्रमशः 14 और 18 रिक्तियों के लिए 29 और 42 महिला अधिकारियों के पदोन्नति के लिए विचार किया जा रहा है।

एक वरिष्ठ महिला अधिकारी ने कहा कि वह आभारी हैं कि यह डेवलपमेंट देर से आया, लेकिन अंत में आया। उन्होंने कहा, “यह देखकर प्रसन्नता हो रही है कि देर होने के बावजूद हमारी कड़ी मेहनत और दृढ़ता का सम्मान किया गया। यह एक ऐसा दिन है जिसका अधिकांश लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।”

रक्षा सूत्रों ने कहा कि कुल 60 प्रभावित महिला अधिकारियों को चयन बोर्ड के लिए पर्यवेक्षकों के रूप में बुलाया गया है, ताकि निष्पक्ष आचरण सुनिश्चित किया जा सके और यदि कोई आशंका हो तो उसे स्पष्ट किया जा सके।

एक सूत्र ने कहा, “चयन बोर्ड की समाप्ति पर फिट घोषित की गई 108 महिला अधिकारी विभिन्न कमांड असाइनमेंट के लिए विचाराधीन होंगी। इस तरह की पोस्टिंग का पहला सेट जनवरी के अंत तक जारी किया जाएगा। महिलाओं को समान अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से भारतीय सेना ने महिला अधिकारियों को उनके पुरुष समकक्षों के बराबर स्थायी कमीशन (पीसी) प्रदान किया है।” हाल ही में पहली बार पांच महिला अधिकारियों ने प्रतिष्ठित रक्षा सेवा स्टाफ कोर्स (DSSC) और रक्षा सेवा तकनीकी स्टाफ कोर्स (DSTSC) परीक्षा पास की, जो सालाना सितंबर में आयोजित की जाती थी।