सुबह सुबह बडी खुशखबरी! 15 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल! यहां देंखे पूरी खबर विस्तार से

Good news in the morning! Petrol-diesel will be cheaper by Rs 15! See here full news in detail
Good news in the morning! Petrol-diesel will be cheaper by Rs 15! See here full news in detail
इस खबर को शेयर करें

Crude Oil Price : दुनिया के बड़े बैकों में शुमार क्रेडिट सुइस के डूबने की खबरों के बीच ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम में करीब 4 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. अमेरिकी तेल में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है और मिडिल ईस्ट ऑयल की कीमत में भी करीब 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है.

जिसकी वजह से क्रूड ऑयल के दाम सवा साल के लोअर लेवल पर आ गए हैं. साथ ही भारतीय वायदा बाजार में क्रूड ऑयल करीब 6 फीासदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. जानकारों की मानें तो कच्चे तेल में गिरावट की वजह से इस साल पेट्रोल और डीजल की कीमत में 15 रुपये की गिरावट देखने को मिल सकती है.

विदेशी बाजारों में कच्चा तेल टूटा
फाइनेंशियल सेक्टर में आए भूचाल का असर क्रूड ऑयल की कीमत में भी देखने को मिल रहा है. ब्लूमबर्ग कमोडिटी के अनुसार ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है. जिसकी वजह से ब्रेंट क्रूड करीब 4 डॉलर प्रति बैरल कम होकर 73.62 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए हैं. जिसके 72 डॉलर प्रति बैरल से नीचे जाने के आसार दिखाई दे रहे हैं. वहीं अमेरिकी ऑयल डब्ल्यूटीआई के दाम में 5.26 फीसदी की गिरावट है और दाम 3.63 डॉलर प्रति बैरल कम होकर 67.70 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं. दोनों क्रूड ऑयल के दाम दिसंबर 2021 के लोअर लेवल पर आ गए हैं.

भारत में 6 फीसदी सस्ता हुआ कच्चा तेल
वहीं दूसरी ओर भारत के वायदा बाजार में कच्चे तेल के दाम में करीब 6 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही है और दाम 346 रुपये की गिरावट के साथ 5,637 रुपये प्रति बैरल पर आ गए हैं. कारोबारी सत्र के दौरान कच्चा तेल 5,617 रुपये पर चले गए थे. वैसे वायदा बाजार में कच्चा तेल 5,968 रुपये पर ओपन हुआ था. जानकारों की मानें तो कच्चे तेल के 5,500 रुपये पर आने के आसार दिखाई दे रहे हैं.

क्या सस्ता होगा पेट्रोल?
केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अनुज गुप्ता के अनुसार कच्चे तेल की कीमत में और गिरावट देखने को मिल सकती है. ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 72 डॉलर पर जा सकता है. जिसका पहले से अनुमान जताया जा रहा था. वास्तव में फाइनेंशियल सेक्टर के डूबने की वजह​ से क्रूड ऑयल के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है. आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार इस साल पेट्रोल और डीजल की कीमत में गिरावट देखने को मिल सकती है. सरकार और ऑयल मार्केट कंपनियों के संयुक्त प्रयास से फ्यूल के दाम 15 रुपये प्रति लीटर तक कम हो सकते हैं.