होली से पहले सरकार ने बढ़ाए रेट, अब उत्तराखंड में इतने रुपए में मिल रहा गैस सिलेंडर

Government increased rates before Holi, now gas cylinder is available in Uttarakhand for Rs.
Government increased rates before Holi, now gas cylinder is available in Uttarakhand for Rs.
इस खबर को शेयर करें

देहरादून: होली से ठीक पहले सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने आम आदमी को तगड़ा झटका दिया है। कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये और वाणिज्यिक गैस सिलेंडर के दामों में 350.50 रुपये प्रति सिलेंडर का इजाफा किया है। इस बढ़ोतरी के बाद देहरादून में घरेलू सिलेंडर के दाम 1122 रुपये और वाणिज्यिक सिलेंडर के दाम 2162 रुपये हो गया है।

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में आठ माह बाद वृद्धि की गई है। इससे पहले छह जुलाई 2022 को गैस सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़ाए गए थे। मई 2022 में भी कीमतों में दो बार बदलाव हुआ था। सात मई को 50 रुपये प्रति सिलेंडर दाम बढ़ाया गया था। इसके बाद कंपनियों ने 19 मई को एक बार फिर साढ़े तीन रुपये का इजाफा किया था। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी कनेक्शन पाने वाले 9.58 करोड़ उपभोक्ताओं को सरकार दो सौ रुपए प्रति सिलेंडर सब्सिडी देती है। ऐसे में उज्ज्वला योजना लाभार्थियों के लिए गैस सिलेंडर की नई कीमत 903 रुपये प्रति सिलेंडर होगी। इस बीच, तेल कंपनियों ने विमान ईंधन की कीमतों में करीब चार फीसदी की कटौती की है।

होली से एकदम पहले रसोई पर महंगाई की मार पड़ी है। घरेलू के साथ कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है। 14.2 किलो वाला घरेलू सिलेंडर पहले 1072 रुपये का था, जो अब 1122 रुपये हो गया है। 19 किलो वाला कॉमर्शियल सिलेंडर 1812.50 रुपये का था, जो 2162.50 का हो गया है।

अरविंद गैस एजेंसी के संजय खंडूड़ी के अनुसार, घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में 50 रुपये की वृद्धि हुई है। कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में रिकार्ड 350 रुपये की वृद्धि हुई है। बाजार में होली से ठीक पहले गैस के दामों में वृद्धि का प्रभाव भी देखने को मिलेगा। एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएशन के अध्यक्ष चमन लाल के मुताबिक, नए दाम मध्यरात्रि से प्रभावी हो गए हैं। घरेलू में पांच किलो का गैस सिलेंडर अब 412 और दस किलो का कम्पॉजिसाइट सिलेंडर 799 रुपये का मिलेगा। कॉमर्शियल सिलेंडरों की बात करें तो पांच किलो का सिलेंडर 572 रुपये का मिलेगा। घरेलू सिलेंडर के दाम पिछले पांच-छह माह से नहीं बढ़े थे। जबकि जनवरी में घरेलू सिलेंडर के दाम में सौ रुपये की कमी आई थी। कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में उतार चढ़ाव चल रहा था। पहली बार कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में एक बार में 350 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

भाजपा महिला मोर्चा की पूर्व महानगर अध्यक्ष कमली भट्ट ने कहा, गैस के दाम जो बढ़ाए गए हैं, वह इस कारण कि रशिया और यूक्रेन का युद्ध चल रहा है। विश्व में कई और देशों के बीच समस्याएं चल रही हैं। वैश्विक स्तर पर दाम बढ़े हैं। कांग्रेस की प्रदेश महामंत्री गोदावरी थापली ने कहा कि जो भाजपा बहुत हुई महंगाई की मार का नारा देकर सत्ता में आई, उसके शासन में महंगाई नए कीर्तिमान बना रही है। सिलेंडर की कीमतें 1100 रुपये के पार जाना, बेहद चिंता का विषय है।

आम आदमी पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष उमा सिसोदिया ने कहा कि घरेलू गैस सिलेंडर महंगा होने का सीधा फर्क मध्यम और निम्न मध्यम वर्ग के परिवार पर पड़ता है। वो परिवार जो 8 से दस हजार रुपये महीना कमाता है, वह कैसे महंगा सिलेंडर खरीद पाएगा।

मीडिया प्रभारी यूकेडी किरन रावत कश्यप ने कहा कि सिलेंडर की बढ़ती हुई कीमतों ने आम जनमानस की जेब पर सीधे-सीधे मार की है। बार-बार घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में वृद्धि करना बिल्कुल भी न्यायोचित नहीं है।