छत्तीसगढ़ में बेरोजगारों को हर महीना ₹2500 देगी सरकार, बस ऑनलाइन करना होगा ये काम

Government will give ₹ 2500 every month to unemployed in Chhattisgarh, just have to do this work online
Government will give ₹ 2500 every month to unemployed in Chhattisgarh, just have to do this work online
इस खबर को शेयर करें

Bhupesh Baghel Unemployment Allowance: छत्तीसगढ़ सरकार 1 अप्रैल 2023 से राज्य में अपनी बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू करेगी. इस योजना के तहत राज्य सरकार छत्तीसगढ़ में बेरोजगार युवाओं को 2,500 रुपये मासिक भत्ता देगी. छत्तीसगढ़ सरकार ने इसके लिए बजट में 250 करोड़ रुपये के प्रावधान की घोषणा की है. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है.

भूपेश बघेल ने की घोषणा
छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘छत्तीसगढ़ के शिक्षित युवाओं को 1 अप्रैल से 2500 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देने का आदेश जारी किया गया है. पंजीयन में सुगमता के लिए यह निर्णय लिया गया है कि अप्रैल माह में किसी भी दिन किए गये आवेदनों पर, घोषणा अनुसार, भत्ता 1 अप्रैल से ही देय होगा. आशा है यह भत्ता हमारे युवाओं के स्वावलंबन की दिशा में एक मील का पत्थर साबित होगा.

राज्य की बेरोजगारी भत्ता योजना की घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की थी जब उन्होंने 6 मार्च 2023 को वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 1,21,500 करोड़ रुपये का वार्षिक बजट पेश किया था.

किसे मिलेगा इसका लाभ?
बेरोजगारी भत्ता योजना का आवेदक छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए. योजनान्तर्गत 18 से 35 वर्ष आयु वर्ग के बेरोजगार युवकों, जिन्होंने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है और जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम है, को 2500 रुपये प्रतिमाह भत्ता दिया जायेगा. इसके अतिरिक्त, उसे छत्तीसगढ़ के किसी भी जिला रोजगार और स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र में नामांकित होना चाहिए, और आवेदन के वर्ष के 1 अप्रैल को कम से कम दो वर्षों के लिए उसका रोजगार पंजीकरण होना चाहिए.

कैसे मिलेगा लाभ?
बेरोजगारों को सीधे उनके बैंक खातों में 2500 रुपये का मासिक भुगतान प्राप्त होगा. बेरोजगार युवाओं को भी अपने कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण प्राप्त होगा, और फलस्वरूप काम खोजने में सहायता मिलेगी.