जनता को लगने जा रहा GST का फटका, 18 जुलाई से महंगे होने वाले प्रोडक्ट की देखे लिस्ट

GST is going to hit the public, see the list of products to be expensive from July 18
GST is going to hit the public, see the list of products to be expensive from July 18
इस खबर को शेयर करें

भोपाल। हाल ही में जनता को घरेलू गैस सिलेंडर के दाम ने जनता की जेब में लगाई ही थी कि अब स्टीकर लगी चिजे भी 18 जुलाई से महंगी होने जा रही है। GST काउंसिल ने दैनिक उपयोग के कुछ सामानों पर जीएसटी लगाने का फैसला किया है। कुछ वस्तुओं पर मिल रही छूट को वापस भी लिया गया है तो कुछ पर GST की दर बढ़ाई जाएगी।

ये चीजें हो जाएंगी महंगी
These products are going to be expensive: डिब्बाबंद और स्टीकर लगा गेहूं आटा, पापड़, पनीर, दही और छाछ, मुरमुरे शामिल है। पैक्ड और लेवल युक्त, फ्रोजन को छोड़कर, मछली, दही, पनीर, लस्सी, शहद, सूखा मखाना, सूखा सोयाबीन, मटर जैसे उत्पाद, गेहूं और अन्य अनाज और मुरमुरे पर अब 5% जीएसटी लगेगा। अभी तक ये जीएसटी के दायरे में शामिल नहीं थी लेकिन अब GST लगने के बाद बढ़े हुए दाम में आपको सामान खरीदना पड़ेगा।

इनपर भी GST की मार
These products are going to be expensive: प्रिंटिंग के समान, इंक, धारदार चाकू, कागज काटने वाला चाकू, पेंसिल, शार्पनर एलईडी लैंप, ड्राइंग और मार्किंग करने वाले प्रोडक्ट्स पर भी जीएसटी की दर बढ़ाकर 18% कर दी गई हैं। सोलर वॉटर हीटर पर अब 12% जीएसटी लगेगा। पहले इस पर 5% जीएसटी ही लगता था। इनके अलावा टेट्रा पैक और बैंक द्वारा जारी चेक की सर्विस पर 18% और एटलस, नक्शे और चार्ट पर 12% जीएसटी लगेगा।

होटल और अस्पतालों के कमरे में भी GST
These products are going to be expensive: होटल के कमरों पर अब 12% जीएसटी लगेगा, जिन कमरों का किराया 1000 रुपये से कम है उनमें 12% GST लगेगा। अभी तक ऐसे कमरों पर कोई जीएसटी नहीं लगता था। वहीं अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए 5000 से अधिक किराये वाले कमरों, आईसीयू को छोड़कर, इनपर 5% जीएसटी लगेगा।

सिलेंडर के दाम भी बढ़े
These products are going to be expensive: इनमें घरेलू गैस सिलेंडर ₹1058.50 का हुआ- एलपीजी घरेलू सिलेंडर की कीमत में भी 50 का इजाफा हुआ है। अभी तक इस श्रेणी के सिलेंडर की कीमत 1008.50 रुपए थी। अब इसकी कीमत बढ़कर अब 1058.50 रुपए हो गई। कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 2030 से घटकर 2021. 50 रुपए हो गए हैं।