SBI : KYC अपडेशन न होने के कारण बंद हो गया खाता, तो ऐसे करें चालू, घर बैठे होगा काम

SBI: Account closed due to lack of KYC updation, so do it like this, work will be done sitting at home
SBI: Account closed due to lack of KYC updation, so do it like this, work will be done sitting at home
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। ट्विटर पर ग्राहकों के कुछ ट्वीट की मानें तो भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने केवाईसी नियमों का पालन न करने के कारण कई ग्राहकों के खाते फ्रीज कर दिए है। एसबीआई के आधिकारिक हैंडल को टैग करते हुए बैंक ग्राहकों ने ट्वीट किया और ट्विटर पर बैंक के इस कदम की शिकायत की। बैंक समय- समय पर अपने ग्राहकों का केवाईसी करता रहता है। हाल ही में एसबीआई ने अपने ग्राहको से केवाईसी कराने की अपील की थी।

एक ग्राहक ने के ट्वीट का उत्तर देते हुए एसबीआई ने कहा, आरबीआई के आदेश के अनुसार, ग्राहकों को समय-समय पर अपने केवाईसी को अपडेट करवाना चाहिए। इसलिए, जिन ग्राहकों का केवाईसी अभी तक अपडेट नहीं हैं, उन्हें कई चैनलों के माध्यम से सूचित किया जाता रहा है, ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से भी सूचना दी जाती है। इस अधिसूचना के आधार पर कोई भी अपनी केवाईसी विवरण अपडेट करने के लिए हमारी किसी भी शाखा में जा सकता है या अपने पंजीकृत ईमेल आईडी (यदि केवाईसी विवरण में कोई बदलाव नहीं है) के माध्यम से अपने केवाईसी दस्तावेजों की एक प्रति अपनी शाखा के ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं। एसबीआई ने उत्तर में लिखा कि आशा है कि यह संदेश स्पष्ट है।एक अन्य ग्राहक को, बैंक ने एक ट्वीट में जवाब दिया: ‘हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि केवाईसी नियमित अंतराल पर की जाने वाली एक सतत प्रक्रिया है।

यदि आप ऑनलाइन केवाईसी कराना चाहते हैं तो आपको अपने बैंक शाखा के मेल पर पहचान पत्र और पते के प्रमाण की एक प्रति ईमेल या मेल करके अपनी केवाईसी जानकारी अपडेट करनी होगी। एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, ये ऐसे दस्तावेज हैं जिन्हें केवाईसी अपडेट करने के लिए पहचान / पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है:

पासपोर्ट
मतदाता पहचान पत्र
ड्राइविंग लाइसेंस
आधार पत्र/कार्ड
नरेगा कार्ड
पैन कार्ड
पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण (स्थायी या वर्तमान) के लिए कोई एक दस्तावेज।
एनआरआई खातों के लिएऐप में तस्वीरें देख बचाएं 80% तक डाटा
एनआरआई खातों के लिए
पासपोर्ट और निवास वीज़ा की प्रमाणित प्रतियां
विदेश कार्यालय
नोटरी पब्लिक
भारतीय दूतावास