राजस्थान में ओलावृष्टि बीकानेर, सीकर, नागौर समेत कई जिलों में ओले गिरे; 6 जून तक ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद

Hail in Rajasthan Hail fell in many districts including Bikaner, Sikar, Nagaur; Weather expected to remain like this till June 6
Hail in Rajasthan Hail fell in many districts including Bikaner, Sikar, Nagaur; Weather expected to remain like this till June 6
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में आज भी बारिश का दौर जारी है। सुबह नागौर, जोधपुर जिलों के कई एरिया में अच्छी बारिश हुई। इससे पहले कल शाम को बीकानेर, गंगानगर, दौसा, सीकर समेत कई जिलों में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे। मौसम केन्द्र जयपुर ने अगले 3-4 दिन और राज्य में इसी तरह की वेदर एक्टिविटी होने की संभावना जताई है। 7 जून से राज्य में मौसम शुष्क होने लगेगा और तापमान में बढ़ोतरी होने से गर्मी बढ़ेगी।

स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक आज नागौर के खींवसर, नागौर शहर, कुचेरा समेत कई जगहों पर सुबह अच्छी बारिश हुई। इससे पहले रात में परबतसर एरिया में तेज हवा के साथ हुई बारिश में ओले भी गिरे। बीकानेर के महाजन एरिया के पास जबरदस्त ओलावृष्टि हुई। यहां करीब 15-20 मिनट तक बारिश के साथ ओले गिरे, जिससे पूरा एरिया ओले की सफेद चादर से ढका नजर आया।

इधर टोंक, सीकर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर समेत कई जगहों पर देर रात आंधी चली और हल्की बारिश हुई। टोंक में भी छोटे पत्थर के आकार के ओले गिरे।

दिन-रात के तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस का अंतर
राजस्थान में बदले इस मौसम के बाद दिन और रात में ठंडक और गर्मी लगभग समान रह गई। उदयपुर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, जयपुर, जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर समेत कई शहरों में दिन और रात के तापमान में उतार-चढ़ाव केवल 10 डिग्री सेल्सियस या उससे भी कम रह गया। कल श्रीगंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस था जो रात में गिरकर 21 डिग्री सेल्सियस तक आ गया। इसी तरह जयपुर में दिन का अधिकतम तापमान 34.6 जबकि रात का न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है।

अब आगे क्या?
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 3-4 जून को एक बार वापस आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान बीकानेर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के जिलों में तेज अंधड़ और बारिश होने की संभावना है। आंधी बारिश की गतिविधियां राज्य के पश्चिमी, उत्तरी व पूर्वी भागों में 5-6 जून तक जारी रहने की संभावना है। 7-8 जून से इसमें कमी होने और तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है।