हिमाचल में ओलावृष्टि की चेतावनी; चंबा में भूस्खलन से राजमार्ग बंद, जानें IMD का ताजा अपडेट

Hailstorm warning in Himachal; Highway closed due to landslide in Chamba, know the latest update of IMD
Hailstorm warning in Himachal; Highway closed due to landslide in Chamba, know the latest update of IMD
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मौसम खराब हो गया है। सूबे के कई हिस्सों में बुधवार को बारिश और बर्फबारी हुई जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। चंबा जिले में पांगी-किलाड राजमार्ग 26 रोहली के पास भूस्खलन के कारण बंद हो गया। इस वजह से आवाजाही ठप हो गई है। मौसम विभाग ने सूबे में 30 अप्रैल तक मौसम के खराब रहने की बात कही है। सूबे के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी कर दी गई है। कुछ हिस्सों में वज्रपात का भी अलर्ट जारी किया है।

समाचार एजेंसी यूनिवार्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के रोहतांग टनल समेत लाहौल की ऊंची चोटियों पर बुधवार को ताजा बर्फबारी हुई। वहीं कुल्लू और मंडी में बारिश और ओलावृष्टि दर्ज की गई। इससे फसलों को नुकसान पहुंचा है। कांगड़ा, मंडी, भुंतर, चंबा में भी जोरदार बारिश हुई। कुल्लू के मझाण गांव में भारी ओलावृष्टि दर्ज की गई। राजधानी शिमला में दिनभर बादलों की आवाजाही बनी रही। मौसम विभाग ने सूबे के कई क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है।

मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली एजेंसी स्काइमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। यही नहीं मैदानी इलाकों में बारिश या ओलावृष्टि का भी पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि सूबे में अप्रैल के बाकी बचे दिनों में मौसम की आंख मिचौली जारी रहेगी। IMD की ओर से जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि 27 को हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में ओलावृष्टि देखी जा सकती है।

सूबे में बेमौसम बारिश से बागवानों और किसानों को भारी नुकसान पहुंचा है। सेब के साथ मटर की फसल को भी नुकसान पहुंचा है। सूबे के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी से तापमान में गिरावट आई है। शिमला में बुधवार को न्यूनतम तापमान 11.0, सुंदरनगर 12.2, भुंतर 10.6, कल्पा 3.8, धर्मशाला 8.2, ऊना 14.8, नाहन 17.0, केलांग 1.5, पालमपुर 13.5, सोलन 10.4, मनाली 7.0, कांगड़ा 15.0, मंडी 12.2, बिलासपुर 17.0, हमीरपुर 13.6, चंबा 12.5, डलहौजी 12.0, कुफरी 7.4, नारकंडा 5.1, भरमौर 8.0, डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।