हिमाचल में आज भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी

Hailstorm warning with heavy rain in Himachal today
Hailstorm warning with heavy rain in Himachal today
इस खबर को शेयर करें

शिमला: हिमाचल प्रदेश में मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान सच साबित हो रहा है। 6 दिन मौसम काफी खराब रहने वाला है। इस बीच आज प्रदेश में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट दिया गया है। इसके मुताबिक कई शहरों में भारी बारिश और कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि हो सकती है। शिमला समेत कई जिलों में रात से ही बारिश का सिलसिला जारी है।

तापमान में आई गिरावट
बारिश की वजह से तापमान में फिर गिरावट दर्ज की गई है। एक बार फिर लोगों ने गर्म कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं। बीते दिनों जहां प्रदेश में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही थी, वहीं अब बारिश की वजह से ठंड बढ़ गई है। सुबह शाम प्रदेश में मौसम का मिजाज काफी कूल है, लेकिन इस मौसम का सैलानी खूब लुत्फ उठा रहे हैं।

5 अप्रैल तक खराब रहेगा मौसम
प्रदेश में 2 अप्रैल तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। आज ऑरेंज अलर्ट, कल येलो अलर्ट और परसों हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। 3 अप्रैल के बाद फिर से मौसम बिगड़ेगा। बारिश ओलावृष्टि की चेतावनी है।

किसान और बागवान हुए परेशान
मौसम में गड़बड़ी की वजह से प्रदेश के किसान और बागवान परेशान हो चुके हैं। क्योंकि इस वक्त प्रदेश के कुछ जिलों में सेब, नाशपाती, लीची समेत कई फलों की फ्लावरिंग हो रही है। तापमान में गिरावट और ओले गिरना दोनों चीजें नुकसानदेह हैं। मौसम विज्ञान केंद्र ने बागवानों को बगीचों में एंटी हेल नेट लगाने की सलाह दी है।

जरूरत के समय नहीं हुई बारिश
प्रदेश के बागवान और किसान मौसम के बदलते मिजाज से खुश नहीं हैं। जरूरत के समय प्रदेश में सूखे जैसे हालात पैदा हो गए थे, जिस वजह से खेतों में लगाई फसल सही से तैयार नहीं हो पाई। अब फसल तैयार हुई तो ओलावृष्टि, भारी बारिश और आंधी तूफान ने फसल को नुकसान पहुंचाया।