जिम में पड़ रहा है दिल का दौरा, खुद को फिट रखने के लिए क्या करें क्या न करें

Having a heart attack in the gym, what to do and what not to do to keep yourself fit
Having a heart attack in the gym, what to do and what not to do to keep yourself fit
इस खबर को शेयर करें

Heart Attacks in Gyms: खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए आप भी जिम जाते होंगे। लेकिन, बीते कुछ समय में ऐसा देखने को मिला है कि जिम में लोगों को दिल का दौरा पड़ जाता है, जिससे उनकी मौत हो जाती है। चलिए आपको इस स्टोरी के माध्यम से समझाते हैं कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए क्या करें क्या न करें। अकसर देखा जाता है कि जिम जाने के दौरान लोगों में उत्सुकता रहती है। कम समय में बेहतर शरीर पाने की चाहत में कई बार लोग ज्यादा वजन उठाने से गुरेज नहीं करते हैं। उचित तैयारी के बिना उच्च तीव्रता वाले व्यायाम हृदय पर दबाव डाल सकते हैं। व्यायाम करने से रक्तचाप अस्थायी रूप से बढ़ जाता है। देखने में मिलता है कि कुछ लोगों के लिए यह जल्दी सामान्य नहीं हो सकता है, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

समय पर स्वास्थ्य की जांच नहीं कराते हैं

जिम आने वाले अधिकतर युवा और वयस्क लोग नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य की जांच नहीं कराते हैं। उन्हें पता नहीं होता है कि उन्हें दिल से संबंधित कोई समस्या है। जब वह जिम आते हैं और गहन वर्कआउट करते हैं तो उन्हें दिल का दौरा आने की संभावना बनी रहती है।

धूम्रपान नुकसान पहुंचाते हैं

अकसर देखने में मिलता है कि कई लोग स्वस्थ रहने के लिए जिम तो जाते हैं। लेकिन, धूम्रपान करते हैं। इसका सीधा असर दिल पर होता है। इसके अलावा गलत भोजन भी असर करता है जैसे कि लाल मांस और जंक फूड शामिल हैं।

मोटापा और मधुमेह

ये स्थितियाँ भारी व्यायाम के दौरान रक्त के प्रवाह को ठीक से कठिन बना सकती हैं, जिससे दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है।

दिल का दौरा पड़ने के लक्षण

व्यायाम के दौरान या बाद में सीने में दर्द, जी मिचलाना, सांस लेने में दिक्क्त, चक्कर आना, बहुत ज़्यादा पसीना आना, अगर आप किसी को इन लक्षण के सात देखते हैं तो उन्हें सीपीआर देने से उनकी जान बचाई जा सकती है।

जिम में दिल का दौरा पड़ने से बचने के टिप्स

आपको अपनी सीमाएं समझना होगा। जिम में कितना कसरत किया जाए जो आपका शरीर संभाल सकता है। अपने स्वास्थ्य के बारे में सर्तक रहें। नियमित जांच से आपको अपने स्वास्थ्य की स्थिति जानने में मदद मिल सकती है। अपने डॉक्टर की सलाह का बारीकी से पालन करें। यदि आपको दर्द महसूस हो, विशेषकर छाती में, या कोई असुविधा हो, तो तुरंत रुकें और मदद लें।

पसीने के कारण होने वाली निर्जलीकरण से बचने के लिए नियमित रूप से पानी पियें। नींद की कमी आपके दिल पर दबाव डाल सकती है। सुनिश्चित करें कि आप हर रात 7-8 घंटे की नींद ले रहे हैं। दिल के लिए स्वस्थ भोजन खाएं। आपके हृदय के लिए अच्छा आहार हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम कर सकता है।