ये 6 लक्षण बताते हैं शरीर में है पानी की कमी, नजरअंदाज करना पड़ेगा भारी

Share this news

नई दिल्ली: सर्दियों में अगर आपको कम पानी (Water) पीने की आदत है तो इससे कई तरह की दिक्कतें बढ़ सकती हैं. ज्यादातर ऐसा होता है कि सर्दियों का मौसम आते ही हम पानी पीना कम कर देते हैं. इससे बॉडी डिहाइड्रेट (Dehydrate) होने लगती है और कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. सर्दियों में आपको ऐसी कोई हेल्थ प्रॉब्लम न हो इसलिए Dehydration से बचने के लिए कुछ खास लक्षणों को पहचानें.

सिरदर्द की समस्या
शरीर में पानी कमी से आपको अक्सर सिरदर्द की समस्या रहेगी. बॉडी का हाइड्रेशन लेवल गिरने से ऐसा होता है क्योंकि, हमारा मस्तिष्क 90 प्रतिशत पानी से बना हुआ है.

पेट से जुड़ी दिक्कत
शरीर में पानी की कमी से कब्ज, एसिडिटी और सीने की जलन की समस्या भी हो सकती है.

बराबर थकान महसूस होना
अगर आपको काम शुरू करने से पहले या काम शुरू करने के तुरंत बाद ​थकान महसूस होने लगती है, तो ये डिहाइड्रेशन के लक्षण हो सकते हैं.

ड्राई स्किन की प्रॉब्लम
शरीर में पानी की कमी से त्वचा में रूखापन आने लगता है. ड्राई स्किन की समस्या है तो ये डिहाइड्रेशन के लक्षण हो सकते हैं.

जोड़ों में दर्द की समस्या
डिहाइड्रेशन से जोड़ों का दर्द शुरू हो सकता है और अगर पहले से है, तो बढ़ सकता है.

कॉन्सनट्रेशन की कमी
शरीर में पानी की कमी से आप किसी चीज पर फोकस नहीं कर पाते, बहुत देर तक कुछ याद नहीं रख पाते, आपको कम्युनिकेशन में भी दिक्कत महसूस होती है. इसे नजरअंदाज न करें.

ऐसे रखें बॉडी को हाइड्रेट
गर्मियों की तुलना में सर्दियों में कम प्यास लगती है और आप कम पानी पीते हैं, लेकिन ये आदत आपको नुकसान पहुंचा सकती है. तापमान कम रहने के बाद भी सर्दियों में कम पानी पीना आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट कर सकता है. इस मौसम में बहुत ज्यादा पसीना नहीं गिरता, लेकिन आपकी बॉडी मॉइश्चर खोने लगती है. जानें सर्दियों में खुद को हाइड्रेट रखने के तरीके:

-पानी पीने के लिए रिमाइंडर सेट करें. इससे आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलेगी. आप एक गोल सेट करके कि आपको दिन भर में इतना पानी पीना है, इसे फॉलो करें.

-डाइट में पर्याप्त मात्रा में फलों को शामिल करें. संतरा, अनानास और पीचेज जैसे फल पर्याप्त मात्रा में खाएं. ब्रोकली को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

-मौसमी सब्जियों से तैयार होममेड सूप पिएं. इससे वॉट इनटेक को बेहतर करने में मदद मिलेगी.

-अल्कोहल के सेवन से बचें. इससे भी डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.

-आपको प्यास तब महसूस होती है, जब शरीर में पानी की कमी बहुत ज्यादा हो जाती है. इसलिए दिनभर में सिप करके थोड़ा थोड़ा पानी पीते रहें.

-औसतन एक व्यक्ति के लिए 3.7 लीटर या इससे थोड़ा ज्यादा पानी पीना जरूरी है. पानी की मात्रा हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकती है. ये आपकी एक्टिविटी और जिस वातावरण में आप रहते हैं इस पर भी निर्भर करता है. बॉडी सही तरीके से फंक्शन करे, इसके लिए किसी भी मौसम में 4 से 5 लीटर पानी जरूर पिएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. )