मध्य प्रदेश में पहले 2 घंटों में 13 फीसदी मतदान, CM मोहन यादव ने की वोट डालने की अपील

13 percent voting in first 2 hours in Madhya Pradesh, CM Mohan Yadav appeals to cast vote
13 percent voting in first 2 hours in Madhya Pradesh, CM Mohan Yadav appeals to cast vote
इस खबर को शेयर करें

भोपाल: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज मध्य प्रदेश की छह सीटों पर वोट डाले जा हैं। यहां 80 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इन छह सीटों में शामिल टीकमगढ़ (अनुसूचित जाति), दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद में मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार टीकमगढ़ से लगातार चौथी बार संसद पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी पंकज अहिरवार से है। भाजपा की मध्य प्रदेश इकाई के अध्यक्ष वी. डी. शर्मा खजुराहो सीट से दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार मीरा यादव का नामांकन पत्र खारिज होने के बाद विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन ने ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के उम्मीदवार पूर्व आईएएस अधिकारी आरबी प्रजापति का समर्थन करने की घोषणा की है।

उधर मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया, ‘‘इस चरण में कुल 1,11,62,460 मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कुल मतदाताओं में से 58,32,333 पुरुष, 53,29,972 महिलाएं और 155 ट्रांसजेंडर हैं। राजन ने बताया कि सबसे ज्यादा 19 उम्मीदवार सतना सीट पर किस्मत आजमा रहे हैं जबकि टीकमगढ़ में केवल सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि राज्य के 47 विधानसभा क्षेत्रों में फैले छह निर्वाचन क्षेत्रों में 2,865 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। वोटिंग से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए बनें रहिए हमारे साथ-

खजुराहो में बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री वोट डालने पहुंचे। वोट डालने के बाद उन्होंने जनता से भी मतदान की अपील की।

रीवा से कांग्रेस प्रत्यासी नीलम अभय मिश्रा ने परिवार के साथ सेमरिया विधानसभा के अमरहा टोला तिघरा में मतदान किया। इस दौरान उन्होंने कहा की जनता को मेरा यही संदेश है की सब लोग मुझे अपना आशीर्वाद दे उन्होंने कहा की मुझे जनता का बहुत प्यार मिला। उन्होंने मतदान को लेकर जनता से अपील करी है की सब लोग मतदान करे और मुझे आशीर्वाद दे।

9 बजे तक वोटिंग परसेंटेज

टीकमगढ़ लोकसभा
बिजावर विधानसभा – 12.85 %
छतरपुर विधानसभा – 13.03 %
महाराजपुर विधानसभा – 12.50 %

खजुराहो लोकसभा
राजनगर विधानसभा – 11.82 %
चंदला विधानसभा – 12.10 %

दमोह लोकसभा
बड़ामलहरा विधानसभा – 13.43 %

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी लोगों से वोट करने की अपील की है। उन्होंने कहा, ‘लोकतंत्र के पर्व चुनाव में मतदाता सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में आज प्रदेश की छह लोकसभा सीटों-सतना, रीवा, खजुराहो, टीकमगढ़, दमोह और होशंगाबाद में मतदान हो रहा है। सभी मतदाताओं से अनुरोध है कि अपने मताधिकार का प्रयोग कर देश के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण में अपनी जिम्मेदारी निभाएं।