30 साल की उम्र के बाद दिल देता है कमजोर होने के ये संकेत, हो जाएं सावधान

Heart gives these signs of weakness after the age of 30, be careful
Heart gives these signs of weakness after the age of 30, be careful
इस खबर को शेयर करें

दिल शरीर का एक ऐसा महत्वपूर्ण अंग है, जिसका साथ हमारे जीवन तक बना रहता है। इसमें जरा सी खराबी हमारे पूरे शरीर के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। जब तक हमारा दिल सही ढंग से काम कर रहा होता है तब हमारा शरीर बिना किसी परेशान के चलता रहता है लेकिन इन सब बातों को जानने के बाद भी आप अपने दिल का सही तरीके से खयाल रखते हैं ? इसका जवाब शायद नहीं ही होगा क्योंकि आजकल की लाइफस्टाइल और खान-पान की खराब आदतों ने जिस तरीके से हमारी जीवन में दस्तक दी है उसके कारण 30 से 40 साल की उम्र में ही हमारा दिल कमजोर होना शुरू हो जाता है और 45 के बाद लोग दिल के दौरे जैसे गंभीर समस्या का शिकार हो जाते हैं। जरूरी है की दिल से जुड़ी समस्याओं को पहचाना जा सके। तो चलिए आपको बताते हैं कि दिल कमजोर होने के क्या लक्षण हैं।

थकान महसूस होना
थकान महसूस होना बहुत ही सामान्य है। यह किसी भी व्यक्ति को महसूस हो सकती है। गर्मी के मौसम में तो अक्सर शरीर से पसीने के रूप में पानी के निकल जाने से बहुत थकान हो जाती है लेकिन यदि हमेशा ही आपके शरीर में थकान या एक प्रकार का आलस्य महसूस होता हो, तब इसके प्रति लापरवाही न दिखाएं क्योंकि यह अस्वस्थ हार्ट की निशानी है इसलिए अपने दिल का विशेष ख्याल रखें।

सांस लेने में तकलीफ
यदि आपको थोड़ी ही सीढ़ी चढ़ने के बाद, कुछ दूर तक चल लेने के बाद सांस लेने में दिक्कत होने लगती है, सांस बैठ जाती है तो यह अच्छी बात नहीं है। सिगरेट और शराब की यदि आपको आदत है तो सबसे पहले उसे छोड़ें क्योंकि ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक है। जो लोग लंबे समय तक इनका सेवन करते हैं कि वे हार्ट की गंभीर बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं, विशेषकर श्वास संबंधी समस्याएं उन्हें घेर लेती हैं।

बार-बार चक्कर आना
यदि आपको बार- बार चक्कर आ रहे हैं या बैठने पर ठीक लगने और उठकर थोड़ा दूर चलने पर ही चक्कर आने लगते हैं तो ये ठीक नहीं है, ऐसी स्थिति में समय पर चिकित्सक को दिखाएं। कई बार हार्ट में ब्लोकेज या वॉल्व से संबंधित कोई समस्या होती है तो भी ऐसा होने लगता है। खड़े होने पर चक्कर आने के साथ ही सिर में कुछ तो भी महसूस होना अच्छा संकेत नहीं है। ऐसी स्थिति में आपको बिना लापरवाही किए चिकित्सक को दिखा देना चाहिए।

सीने में दर्द
सीने में होने वाले दर्द या जलन को कई बार लोग ये छोड़कर नजरअंदाज कर देते हैं कि गैस के कारण ये समस्याएं हो रही हैं। जरूरी नहीं है कि सीने में दर्द का होना इसी बात का संकेत है कि हार्टअटैक आ सकता है, यह ह्रदय से जुड़ी अन्य बीमारियों का भी संकेत हो सकता है इसलिए इसे नजरअंदाज न करें। यदि बार-बार ऐसा कुछ होता है तब तो इसके प्रति बिल्कुल भी लापरवाही न बताएं।