मध्यप्रदेश में जान निकाल रही गर्मी, इन शहरों में 46 डिग्री का टॉर्चर

इस खबर को शेयर करें

भोपाल : एमपी में अप्रैल महीने में गर्मी (heat wave alert for next four days) जान निकाल रही है। राजधानी भोपाल में बीते 10 सालों का रेकॉर्ड टूट गया है। इससे पहले भोपाल में कभी 43 डिग्री तापमान अप्रैल महीने में नहीं गया था। 2012 में एक बार 43.7 डिग्री सेल्सियस गया था। गुरुवार को भोपाल में 43.3 डिग्री सेल्सियस तापमान (madhya pradesh heat wave news) पहुंच गया है। इसके साथ ही राजधानी में पावर कट की स्थिति सताने लगी है। दोपहर में प्रदेश के शहरों सूरज कर्फ्यू लागू हो जाता है। प्रदेश के आठ शहरों में 45 डिग्री सेल्सियस के पार तापमान पहुंच गया है।

वहीं, प्रदेश के तीन शहरों में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। प्रदेश में सबसे ज्यादा गर्मी राजगढ़, खजुराहो और नौगांव में पड़ी है। यहां तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के करीब रहा है। भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने कहा कि एमपी में मौसम को प्रभावित करने वाली मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है। इसकी वजह से मौसम शुष्क बना रहेगा। अप्रैल महीने में सूर्य की सीधी किरणें धरती पर पड़ती है। इसकी वजह से अधिकतम तापमान बढ़ रहा है।

इन शहरों में सबसे अधिक तापमान रहा
गुरुवार को सर्वाधिक अधिकतम तापमान राजगढ़ में 45.7 डिग्री सेल्सिय दर्ज किया गया। इसके साथ ही खरगोन में 45.2, खंडवा में 45.1, दमोह, ग्वालियर और रतलाम में 45 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा है। इसके साथ ही प्रदेश के आठ शहरों में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा है। इसमें सतना, उज्जैन, नर्मदापुरम, धार, सीधी, रीवा, टीकमगढ़ और गुना शामिल है।

वैज्ञानिकों के अनुसार मौसम पूरी तरह से शुष्क पड़ा हुआ है। अभी कोई पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं है। पूर्व उत्तरी प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से पूर्व एमपी से होकर कर्नाटक तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। इस वजह से पूर्वी एमपी में तापमान मामूली कम है। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को गर्मी के तेवर और तीखे होंगे।
चार दिनों तक चलेगी लू
मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार प्रदेश में अगले चार दिनों तक भीषण लू चलेगी। अलर्ट के अनुसार सागर, ग्वालियर और चंबल संभाग में लू चलेगी। इसके साथ ही छिंदवाड़ा, रायसेन, राजगढ़, नर्मदापुरम, खंडवा, खरगोन, धार, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, मंदसौर और नीमच जिले में भी लू चलेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार राजधानी भोपाल में 44 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहने की उम्मीद है। वहीं, न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।