मध्य प्रदेश में पारा 40 डिग्री के पार, अगले दो दिन में आंधी-बारिश के भी आसार

Mercury crosses 40 degrees in Madhya Pradesh, chances of thunderstorm and rain in next two days
Mercury crosses 40 degrees in Madhya Pradesh, chances of thunderstorm and rain in next two days
इस खबर को शेयर करें

इंदौर: मई की शुरुआत से सूर्यदेव अपना रौद्र रूप दिखा रहे हैं. पूरे मध्य प्रदेश में यदि पचमढ़ी को छोड़ दिया जाए तो गर्मी के तेवर तीखे हैं. लगभग सभी जिलों में पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है. इस भीषण गर्मी के बीच मौसम विज्ञानियों ने आने वाले दिनों में आसमान में बादल छाने, आंधी और हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है. हालांकि, दो दिन रविवार और सोमवार को भारी गर्मी पड़ने की संभावना है. इसके बाद मौसम में परिवर्तन होगा.

इस कारण बदलेगा मौसम
मौसम विभाग भोपाल के वैज्ञानिक प्रकाश धावले के अनुसार, ईरान की ओर से एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हुआ है. इस वजह से अगले दो दिन मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. सामान्य से साढ़े 4 डिग्री तापमान ज्यादा होने पर हीटवेव चलने लगती है. इस कारण हीटवेव का असर भी रहेगा.

सीजन में सबसे गर्म रहा भोपाल, इंदौर
इस बार के गर्मी के सीजन में भोपाल और इंदौर सहित ग्वालियर, उज्जैन शनिवार को पहली बार सबसे गर्म रहे. वहीं शाजापुर, नौगांव और खजुराहो में पारा 42 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. देखा जाए तो मध्यप्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे तेवरों के साथ प्रदेश के अधिकतर जिलों में शनिवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहा.

कहां रहा कितना पारा
खजुराहो में तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस, शाजापुर और नौगांव में 42.1 डिग्री दर्ज किया गया. खरगोन, टीकमगढ़, रतलाम, रायसेन, मंडला, नरसिंहपुर, रीवा, मलाजखंड, दमोह, खंडवा, सागर और सतना में तापमान 41 डिग्री या इससे अधिक रहा. पचमढ़ी में पारा सबसे कम 35.6 डिग्री सेल्सियस रहा. शिवपुरी, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, सिवनी, सीधी, बैतूल, उमरिया और धार में टेंपरेचर 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया.