बिहार के इन जिलों में आज भारी वर्षा की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Heavy rain warning in these districts of Bihar today, Meteorological Department issued alert
Heavy rain warning in these districts of Bihar today, Meteorological Department issued alert
इस खबर को शेयर करें

पूर्णिया: Weather in Bihar : राजधानी पटना में सोमवार को दोपहर बाद झमाझम बारिश हुई जिसके बाद मौसम सुहाना हो गया. हालांकि राजधानी से ज्यादा बारिश फारबिसगंज में हुई है. राजधानी में 28.6 मिमी तो वहीं फारबिसगंज में सर्वाधिक वर्षा 176.8 मिमी वर्षा हुई है. आज भी मौसम विभाग की ओर से बिहार के कई जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है. राजधानी समेत पूरे प्रदेश में वज्रपात और मेघ गर्जन की आशंका है.

अगले 48 घंटे में कुछ ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश के जिन पांच जिलों में आज भारी बारिश की संभावना है उनमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, बांका और भागलपुर शामिल हैं. इन जिलों के एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. वहीं कल भी कुछ जिलों में ऐसा ही मौसम रहेगा. 12 अक्टूबर को किशनगंज, भभुआ, रोहतास और कटिहार में भारी वर्षा को लेकर चेतावनी दी गई है.

इन इलाकों से गुजर रही ट्रफ रेखा
मौसम विज्ञानी की मानें तो प्रदेश में पछुआ और दक्षिण पछुआ हवा का प्रवाह बना है. मानसून ट्रफ रेखा उत्तरी गुजरात से राजस्थान होते हुए दक्षिण हरियाणा तक गुजर रही है. इसके प्रभाव से राज्य में मेघ गर्जन के साथ वर्षा का पूर्वानुमान है. आज और कल दो दिनों तक बिहार के कई जिलों में भारी वर्षा के भी आसार हैं. मौसम विज्ञानियों की मानें तो प्रदेश से मानसून 12-15 अक्टूबर के बीच लौटेगा.

फारबिसगंज में 176.8 मिमी वर्षा
सोमवार को राजधानी पटना समेत प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी वर्षा होने से मौसम सुहाना बना रहा. राजधानी में 28.6 मिमी, फारबिसगंज में सर्वाधिक वर्षा 176.8 मिमी, मोतिहारी में 91.5, किशनगंज के गलगलिया में 67, गोपालगंज में 57.8, चनपटिया में 39, चटिया में 35.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई है. वहीं अन्य जगहों पर भी हल्की वर्षा हुई है.