हिमाचल उपचुनाव: कांग्रेस ने जारी की 3 उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

Himachal by-election: Congress released the list of 3 candidates, know who got the ticket from where
Himachal by-election: Congress released the list of 3 candidates, know who got the ticket from where
इस खबर को शेयर करें

शिमला: कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए तीन सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने सुजानपुर से रंजीत सिंह राणा, गगरेट सीट से राकेश कालिया और कुटलेहर सीट से विवेक शर्मा को प्रत्याशी बनाया है. दरअसल, राज्यसभा चुनाव में पार्टी से बगावत करने वाले 6 विधायकों पर एक्शन के बाद उपचुनाव होना है. इन नेताओं ने बीजेपी के पक्ष में मतदान किया था.

इसके बाद कांग्रेस ने इन सभी बागी विधायकों को बजट सत्र में शामिल न होने पर पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने पर अयोग्य करार दे दिया था. इसके चलते 6 विधानसभा सीटें खाली हो गई थीं. इनमें धर्मशाला, सुजानपुर, लाहौल और स्पीति, बड़सर, गगरेट और कुटलेहड़ विधानसभा सीटें शामिल हैं. इन्हीं में से तीन सीटों पर कांग्रेस ने शुक्रवार को उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस की ओर से लाहौल स्पीति, धर्मशाला और बड़सर में उम्मीदवारों के ऐलान का अभी इंतजार है.

इन विधायकों को किया गया था बर्खास्त

बता दें कि कांग्रेस ने जिन छह विधायकों को बर्खास्त किया था उनमें सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, राजिंदर राणा, इंदर दत्त लखनपाल, चैतन्य शर्मा और देविंदर कुमार भुट्टो शामिल हैं. इन विधायकों पर कार्रवाई के बाद 6 विधानसभा सीटें रिक्त हो गई हैं और नियम के मुताबिक 6 महीने के भीतर उपचुनाव कराना अनिवार्य है. बागी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट में विधानसभा स्पीकर के बर्खास्तगी के आदेश के खिलाफ याचिका दायर की हुई है. इस पर सुनवाई जारी है.

बीजेपी ने कांग्रेस के बागियों को दिया है टिकट

गौरतलब है कि बीजेपी ने कांग्रेस के सभी 6 बागी नेताओं को उपचुनाव में टिकट दिया है. भाजपा ने सुधीर शर्मा को धर्मशाला, रवि ठाकुर को लाहौल और स्पीति, राजिंदर राणा को सुजानपुर, इंदर दत्त लखनपाल को बड़सर, चैतन्य शर्मा को गगरेट और देविंदर कुमार भुट्टो को कुटलेहर से मैदान में उतारा है. इन छह सीटों के लिए उपचुनाव 1 जून को होंगे. इसी दिन हिमाचल प्रदेश की चार लोकसभा सीटों के लिए भी मतदान होगा.