अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कैसे बदली दिल्ली की सियासत? कांग्रेस ने लिया यूटर्न!

How did Delhi politics change after the arrest of Arvind Kejriwal? Congress took U-turn!
How did Delhi politics change after the arrest of Arvind Kejriwal? Congress took U-turn!
इस खबर को शेयर करें

Arvind Kejriwal ED Investgation: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को शराब घोटाले (Liquor Scam) के मामले में गुरुवार रात ED ने लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया और आज मुख्यमंत्री केजरीवाल को ED राउज एवेन्यू PMLA कोर्ट मे पेश करेगी. लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद एक राजनीतिक तस्वीर भी दिखी है. अब तक कथित शराब घोटाले का मास्टरमाइंड मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बताने वाली दिल्ली कांग्रेस और उसके नेताओं ने गठबंधन धर्म निभाते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का जमकर विरोध किया. लेकिन शराब घोटाले पर कांग्रेस का बदला हुआ स्टैंड इस समय सुर्खियों में है.

जब कांग्रेस ने अरविंद केजरीवाल को बताया मास्टरमाइंड

अतीत के पन्ने पलटें तो आज से 1 साल पहले शराब घोटाले में गिरफ्तार किए गए दिल्ली के तत्कालीन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जब पदों से इस्तीफा दिया था. तब कांग्रेस ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इस कथित शराब घोटाले का ‘मास्टरमाइंड’ बताया था और मुख्यमंत्री केजरीवाल के इस्तीफे की मांग की थी.

पुलिस के पास सबूत लेकर पहुंचे थे कांग्रेस नेता

इतना ही नहीं 3 जून 2022 को तो दिल्ली कांग्रेस के पदाधिकारियों का एक दल जिसमें तत्कालीन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी शामिल थे वो दिल्ली पुलिस कमिश्नर के पास पहुंचे थे और कथित सबूतों के साथ दावा किया था कि दिल्ली में शराब नीति से आप सरकार ने सैकड़ों करोड़ रुपयों का घोटाला किया है. दिल्ली पुलिस मामले की जांच करे और आरोपियों को जेल भेजे.

दिल्ली सीएम के खिलाफ किया था प्रदर्शन

23 जुलाई 2022 को दिल्ली कांग्रेस पार्टी ने कथित शराब घोटाले के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन भी किया था और इस बार भी कांग्रेस ने मुख्यमंत्री केजरीवाल को शराब घोटाले से जोड़ते हुए मुख्यमंत्री केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के लिए अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल किया था.

लेकिन गुरुवार को जब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ED ने इसी कथित शराब घोटाले में गिरफ्तार कर लिया तब कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए INDIA गठबंधन में शामिल अपने साझेदार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी का विरोध भी किया और आप नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दावा किया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की कथित शराब घोटाले में गिरफ्तारी का विरोध आप करेगी और इसमें कांग्रेस भी शामिल होगी. ऐसे में कांग्रेस के कथित शराब घोटाले पर बदले स्टैंड से एक बात तो साफ की राजनीतिक पार्टियों से कुछ भी कर सकती हैं. और यहां ना कोई परमानेंट शत्रु होता है और ना ही दोस्त.