UPI से एक दिन में कितना कर सकते हैं लेनदेन? जानें डेली ट्रांजैक्शन लिमिट

How many transactions can be done through UPI in a day? Know daily transaction limit
How many transactions can be done through UPI in a day? Know daily transaction limit
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: हमारे देश में UPI पेमेंट ऐप्स से किसी की पैसे ट्रांसफर करना आम बात है। इसका इस्तेमाल काफी तेजी से बढ़ा है। यूपीआई ऐप्स में सबसे ज्यादा यूज PhonePe, Google Pay, Paytm और Amazon Pay का हो रहा है। इन पेमेंट प्लेटफॉर्म से यूजर्स दूसरे UPI आईडी या बैंक अकाउंट में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन इसकी भी एक लिमिट है। अच्छी बात ये है कि इन पेमेंट ऐप्स के किसी को पेमेंट करने का कोई एडिशनल चार्ज नहीं देना पड़ता है। लेकिन, कई बार लिमिट क्रॉस होने के कारण पेमेंट नहीं हो पाता है। ऐसे में आइए जानते हैं फोन पे, Gpay, पेटीएम और अमेजन पे की डेली लिमिट कितनी है…

यूपीआई से एक दिन में कितना पेमेंट

NPCI की गाइडलाइंस के अनुसार, यूपीआई से एक दिन में एक निश्चित अमाउंट ही भेज या रिसीव कर सकते हैं। एक बार में कितना पैसा यूपीआई कर सकते हैं, यह बैंक और ऐप पर निर्भर करता है। इसलिए हर पेमेंट ऐप की डेली ट्रांजैक्शन लिमिट अलग-अलग तय है।

Paytm की डेली ट्रांजैक्शन लिमिट

NPCI की गाइडलाइन के मुताबिक, पेटीएम से एक दिन में अधिकतम 1 लाख रुपए तक के पैसों का लेनदेन आप कर सकते हैं। यूपीआई ट्रांजैक्शन कितनी बार करना है, इसे लेकर पेटीएम ने किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया है।

Google Pay पर लेनदेन की लिमिट

गूगल पे ने भी अपने यूजर्स ने एक दिन में अधिकतम ट्रांजैक्शन की लिमिट 10 रखी है। ऐप यूजर्स को इस ऐप से दिनभर में सिर्फ 10 ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। एक दिन में इस ऐप से एक लाख रुपए तक की राशि ट्रांसफर कर सकते हैं।

PhonePe

फोन पे भी अपने यूजर्स को UPI से एक दिन में अधिकतम 1 लाख रुपए तक लिमिट तय की है। इस ऐप के जरिए एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 10 या 20 ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। हर घंटे ट्रांजैक्शन की कोई लिमिट नहीं तय की गई है।

Amazon Pay

अमेजन पे ने भी UPI से एक दिन की अधिकतम लिमिट एक लाख रुपए तय की है। हर दिन ट्रांजैक्शन की लिमिट अमेजन पे पर 20 रखी गई है। नए यूजर्स शुरुआती 24 घंटों में सिर्फ 5 हजार रुपए का ही ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।