MS DHONI ने कैसे CSK को बनाया पावरहाउस, जानें पूरी कहानी

How MS Dhoni made CSK a powerhouse, know the whole story
How MS Dhoni made CSK a powerhouse, know the whole story
इस खबर को शेयर करें

मुंबई। एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल 2023 के पॉइंट्स टेबल में 13 अंकों के साथ फिलहाल दूसरे स्थान पर है। आज यह टीम अपना इस सीजन का 12वां और कुल 55वां मैच दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ चेपक में खेलेगी। टीम ने अपने पिछले चार में से दो मैच गंवाए हैं, जबकि लखनऊ के खिलाफ मैच बारिश से धुल गया था। मुंबई के खिलाफ पिछले मैच में चेन्नई ने जीत हासिल की थी। क्रिकेट पंडितों के मुताबिक, इस टीम का प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने के लिए बाकी टीमों की तुलना में चुनौती ज्यादा मुश्किल नहीं है। कुछ लोगों का यह भी कहना है कि धोनी का यह आखिरी आईपीएल हो सकता है। हालांकि, खुद धोनी ने इस पर कोई बयान नहीं दिया है।

पिछले सीजन सीएसके पर रहा था विवादों का साया
पिछले सीजन सीएसके की टीम ने काफी संघर्ष किया था और नौवें स्थान पर रही थी। कप्तानी विवाद से लेकर जडेजा के टीम से बाहर किए जाने तक चेन्नई पर विवादों का साया रहा था। दरअसल, 2022 सीजन से पहले जडेजा टीम के कप्तान नियुक्त किए गए थे। हालांकि, चेन्नई उनकी कप्तानी में लगातार कई मैच हार गई थी। ऐसे में जडेजा को बीच सीजन कप्तानी से ड्रॉप किया गया और धोनी फिर से कप्तान बने। तब से लेकर अब तक चेन्नई की टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। भारत के पूर्व हेड कोच और कमेंटेटर रवि शास्त्री ने सीएसके के प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं और चार बार के चैंपियन की जीत के पीछे ‘धोनी फैक्टर’ का विश्लेषण किया।

शास्त्री ने धोनी की तारीफ में कही यह बात
शास्त्री ने कहा- धोनी टीम संयोजन बनाने में माहिर हैं। यह इन्ट्यूशन है और उनकी समझ है। संभवत: एक ऐसे खिलाड़ी को लगातार मौके देते रहना जो 2022 में अच्छा नहीं खेला सका, लेकिन धोनी को यह विश्वास है और दूरदर्शिता है कि वह 2023 में बहुत अच्छा खेलेगा, उस खिलाड़ी को एक सीजन पहले ही समर्थन मिलने से उसके आत्मविश्वास को बढ़ावा मिलता है। धोनी हमेशा आगे के बारे में सोचते हैं। उन्होंने कुछ खिलाड़ियों के साथ ऐसा किया होगा। इससे मुझे आश्चर्य नहीं होगा। मैं वहां टीम के साथ नहीं हूं और मुझे ज्यादा नहीं पता, लेकिन निश्चित रूप से वह उस तरह से सोचते हैं।

चेन्नई में खेले जाने हैं प्लेऑफ के दो मुकाबले
रवि शास्त्री ने कहा- जब आप अंक तालिका की तरफ देखते हैं, तो सीएसके की टीम प्लेऑफ में पहुंचने के लिए लगभग निश्चित दिखती है। जब यह टीम प्लेऑफ खेलती है तो और खतरनाक हो जाती है। प्लेऑफ में चेन्नई में दो मुकाबले होने हैं (पहला क्वालिफायर और एलिमिनेटर)। ऐसे में सीएसके एक ऐसी टीम है जो लंबी दूरी तय कर सकती है, क्योंकि टीम पहले से ही सेटल है। अगर टीम में या प्लेइंग-11 में कोई छेड़छाड़ होती है, तो यह चोट के कारण होगी। नहीं तो टीम मैनेजमेंट ने अपनी परफेक्ट प्लेइंग-11 चुन ली है।

रिटायरमेंट को लेकर रैना का बयान
जहां एक तरफ सभी टीमें प्लेऑफ में पहुंचने के लिए जंग लड़ रही हैं, वहीं दूसरी तरफ सुरेश रैना ने हाल ही में बताया था कि धोनी ने उनसे रिटायरमेंट को लेकर बात की थी। रैना ने बताया, ”धोनी ने मुझसे कहा कि मैं ट्रॉफी जीतकर एक साल और खेलूंगा।” यानी धोनी इस सीजन के बाद आईपीएल से संन्यास नहीं ले रहे हैं। यह फैंस के लिए खुशखबरी है। हालांकि, इससे पहले भी वह इसको लेकर जवाब दे चुके हैं। हाल ही में चेन्नई सुपर किंग्स बनाम लखनऊ सुपर जाएंट्स मैच में कमेंटेटर डैनी मॉरिसन ने धोनी से पूछा था कि क्या यह उनका आखिरी सीजन है? हालांकि, इस पर धोनी ने मजेदार जवाब दिया था। उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, ”आपने फैसला किया है कि यह मेरा आखिरी आईपीएल है, मैंने नहीं।