बिना जान से मारे चींटियों से कैसे पाएं छुटकारा? घर में इनकी एंट्री पर लगेगी रोक

How to get rid of ants without killing them? There will be a ban on their entry in the house
How to get rid of ants without killing them? There will be a ban on their entry in the house
इस खबर को शेयर करें

How To Control Ants Entry At Your Home: हम में से शायद ही कोई होगा जिनकी घर में चींटियां नहीं आती होंगी. घर के कोनों से लेकर, रसोई और बिस्तर तक काली और लाल चींटियों का आतंक देखने को मिलता है. अगर ये किसी को डंक मार दे तो काफी खुजली होती है और स्किन में इरिटेशन होने लगता है. आमतौर पर ये बचे हुए भोजन की तलाश में आती है, इसलिए कभी भी जूठे खाने को इधर उधर न फेंकें. इसके बावजूद अगर आपके घर चींटियों का आना कम नहीं हो रहा है, तो ऐसे में कुछ खास उपाय किए जा सकते हैं.

इन चीजों की मदद से दूर भगाएं चींटियां

नमक Salt
घर में जहां कहीं चींटियां आती हैं वहां पर नमक छिड़क दें. ये एंट्स को भगाने का नेचुरल तरीका है. आप चाहें तो नमक को पानी में मिलकार उबाल लें और इस लिक्विड को बोतल में भरकर स्प्रे कर दें इससे चींटियों की एंट्री पर फुल स्टॉप लग जाएगा.

नींबू Lemon
नींबू और इसके छिलके का इस्तेमाल चींटियों को भगाने के लिए कर सकते हैं. आप फर्श पर पोछा लगाते वक्त इसके पानी में नींबू का रस निचोड़ दें. इसकी गंध चींटियों को पसंद नहीं आती. आप चाहें तो नींबू के छिलकों को घर के कोनों में रख सकते हैं.

सफेद सिरका White Vinegar
सफेद सिरका को आप एक स्प्रे के बोतल में डालें और फिर इसके साथ पानी भी मिक्स कर लें और जहां-जहां चींटियों का आना-जाना होता है, वहां पर इसको छिड़क लें. सिरके की गंध से चींटियां भाग जाती हैं.

काली मिर्च Black Pepper
इस बात से कम सभी वाकिफ हैं कि चींटियों को मीठा पसंद है इसलिए वो इनकी तलाश में कहीं भी आ जाती हैं, वहीं इस कीड़े को तीखी और कड़वी चीजों से सख्त नफरत है. इसलिए चींटियों के आने के रास्ते में काली मिर्च का पाउडर या ब्लैक पेपर स्प्रे छिड़क दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)